पीलीभीत में पटाखा विस्फोट से एक साथ तीन बेटियों की मौत से पसरा मातम

285
In Pilibhit, there was mourning due to the death of three daughters simultaneously due to firecracker explosion.
हादसे में पटाखा व्यापारी अजीम बेग की तीन बेटियों की झुलसने और मलबे में दबकर मौत हो गई।

पीलीभीत। यूपी के पीलीभीत जिले में एक दिल दहलाने वाला मामला सामने आया। इस हादसे में तीन बेटियों की एक साथ मौत होने से घर में मातम पसर रहा गया। यह हादसा पीलीभीत के जहानाबाद कस्बे के जोशीटोला में हुआ । यहां घनी आबादी के बीच बने एक मकान में आतिशबाजी की अवैध रूप से रखी 25 पेटियों में मंगलवार दोपहर आग लगने से विस्फोट हो गया। इससे मकान की दूसरी मंजिल पर बने दो कमरे धराशायी हो गए। हादसे में पटाखा व्यापारी अजीम बेग की तीन बेटियों की झुलसने और मलबे में दबकर मौत हो गई।

अजीम बेग ने मकान में नीचे के कमरे में आतिशबाजी का भंडार कर रखा था। दोपहर करीब ढाई बजे आतिशबाजी में आग लगने से जबरदस्त विस्फोट हुआ। इससे छत पर बने कमरे में मौजूद अजीम बेग की दो पुत्रियां निशा 17और सानिया 15 बुरी घायल हो गईं। जबकि तीसरी बेटी नगमा 18 नीचे गिरकर मलबे में दब गई। करीब एक घंटे तक पटाखे फटने की आवाज आती रही। चीखपुकार के बीच आसपास के लोग पहुंचे और बचाव कार्य शुरू किया। आग की लपटों के बीच से घुसकर पुलिस ने ग्रामीणों के सहयोग से निशा और सानिया को निकाला।

दो घंटे बाद मलबे से निकाला

हादसे के बाद तीसरी पुत्री नगमा 18 को मलबा से निकालने में दो घंटे लग गए। तीनों को जिला अस्पताल इलाज के लिए लेकर पहुंचे। हालत गंभीर देखकर तीनों को बरेली रेफर कर दिया गया। वहां जिला अस्पताल में शाम को तीनों की मौत हो गई। इस बीच घटना का पता चलने पर एसपी दिनेश कुमार पी एएसपी डॉ. पवित्र मोहन त्रिपाठी,एसडीएम योगेश कुमार गौड़, फोरेंसिक टीम मौके पर पहुंची।

पटाखा बनाने का था लाइसेंस

अजीम बेग के पास 2025 तक का पटाखा बनाने का लाइसेंस है। जिसकी जांच कराई जा रही है। पटाखों की 20.25 पेटियां बिक्री के लिए घर में रखी थीं। अचानक आग लग गई। फोरेंसिक टीम से जांच कराई जा रही है। घर में आतिशबाजी कैसे रखी थीए सीओ सदर लल्लन सिंह की अध्यक्षता वाली टीम इसकी जांच करेगी।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here