लखनऊ: पर्यावरण को लेकर रेलवे ने यूं किया जागरूक, ​कुलियों को दी गई ये सलाह

186
विश्व पर्यावरण दिवस के परिप्रेक्ष्य में हरित क्रांति का आवाहन करते हुए एवं इस विषय में अपनी सक्रिय एवं सशक्त भूमिका का निर्वहन के क्रम में आज उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के चारबाग स्थित ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन पर पर्यावरण पर आधारित एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

लखनऊ। विश्व पर्यावरण दिवस के परिप्रेक्ष्य में हरित क्रांति का आवाहन करते हुए एवं इस विषय में अपनी सक्रिय एवं सशक्त भूमिका का निर्वहन के क्रम में आज उत्तर रेलवे, लखनऊ मंडल के चारबाग स्थित ऐतिहासिक रेलवे स्टेशन पर पर्यावरण पर आधारित एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक सुरेश कुमार सपरा ने स्वयं उपस्थित रहकर समस्त रेलकर्मियों एवं उपस्थित जनमानस का पर्यावरण के प्रति उत्साहवर्धन करते हुए सभी को इस पुनीत कार्य में अपने सहयोग, सहभागिता एवं योगदान प्रदान करने के लिए प्रेरित किया।

संवेदनाएं कार्यक्रम का आयोजन

एक पहल, एक प्रयास की तर्ज़ पर आधारित एवं रेलवे तथा एक सहयोगी संस्था पृथ्वी इनोवेशन द्वारा प्रस्तुत इस विशेष अभिव्यक्ति कार्यक्रम ‘संवेदनाएं’ का प्रारंभ करते हुए सर्वप्रथम पृथ्वी इनोवेशन संस्था द्वारा मंडल रेल प्रबंधक का स्वागत किया गया। वहीं मंडल रेल प्रबंधक द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ।

इसके उपरान्त पर्यावरण पर आधारित कविता पाठ, नुक्कड़ नाटिका एवं संबोधन इत्यादि के माध्यम से इस विषय को रोचकता से प्रस्तुत किया गया। इसके अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक द्वारा इस कार्यक्रम में उपस्थित यात्री सहायकों (कुलियों) को उपहार भेंट करके उनका उत्साहवर्धन किया गया।

पर्यावरण संतुलन ही स्वस्थ एवं आदर्श जीवन की आधारशिला

इस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक ने पर्यावरण को सृष्टि का आधार की संज्ञा देते हुए अवगत कराया कि पर्यावरण का उचित संतुलन ही स्वस्थ एवं आदर्श जीवन की आधारशिला है। उन्होंने कहा कि वृक्षों को संरक्षण देकर ,स्वच्छता को अपनाकर एवं हरियाली की दिशा में अपना योगदान देकर पर्यावरण के संतुलन को स्थापित किया जा सकता है।

उन्होंने समस्त यात्री सहायकों(कुलियों) का आवाहन करते हुए उनसे अपेक्षा की कि वे सभी अपने कार्य के दौरान आने जाने वाले यात्रियों को पर्यावरण के विषय में भी जागरूक जागरूक करें जिससे कि साफ—सफाई को लेकर भी बेहतर परिणाम दिखेंगे।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here