Ph.D. Admission : 22 मई को होगी अवध विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा

881
डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने 22 मई को होने वाली पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को लेकर अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है।
  • अयोध्या के सात परीक्षा केन्द्रों पर होगी पीएचडी प्रवेश परीक्षा

अयोध्या। डॉ.राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने 22 मई को होने वाली पीएचडी प्रवेश परीक्षा की तैयारियों को लेकर अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। परीक्षा को लेकर विश्वविद्यालय ने अयोध्या जनपद में सात परीक्षा केन्द्र बनाये है जिसमें विश्वविद्यालय परिसर के चार व झुनझुनवाला महाविद्यालय, के.टी. पब्लिक व भवदीय पब्लिक स्कूल शामिल है। इन केन्द्रों पर 42 विषयों में 4 हजार 299 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। प्रवेश परीक्षा सभी केन्द्रों पर प्रातः 10 बजे से 12 तक होगी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रविशंकर सिंह के निर्देश पर पीएचडी प्रवेश समन्वयक प्रो. फारूख जमाल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा की तैयारियां अंतिम दौर में है। इसके लिए जनपद के सात परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि पीएचडी प्रवेश में कुल 4 हजार 612 अभ्यर्थी पंजीकृत है जिसमें 313 अभ्यर्थियों को प्रवेश परीक्षा के नियमानुसार औपबंधित छूट दी गई है। पंजीकृत अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए विश्वविद्यालय की साइट पर जाकर प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते है। परीक्षा के दिन प्रवेश-पत्र के साथ एक पहचान-पत्र पास रखना होगा। इसके अतिरिक्त अभ्यर्थियों को एक घण्टा पूर्व निर्धारित केन्द्र पर पहुंचना अनिवार्य है। उम्मीदवार को पीएचडी CET-2021 में उपस्थित होने के लिए अपना प्रवेश पत्र लाना होगा। यदि कोई उम्मीदवार एडमिट कार्ड लाने में विफल रहता है, तो उसे CET-2021 में उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम

पीएचडी सीईटी- 2021 का पाठ्यक्रम डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, अयोध्या के पीजी (परास्नातक ) के लिए निर्धारित सेलेब्स के समान होगा। संबंधित पाठ्यक्रम की प्रति विश्वविद्यालय की वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है। पीएचडी सामान्य प्रवेश परीक्षा-2021 विश्वविद्यालय परिसर में संचालित 22 और सम्बद्ध महाविद्यालयों के 20 विषयों में आयोजित की जाएगी ।

पीएचडी प्रवेश परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न

पीएचडी सीईटी- 2021 प्रवेश परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों (एमसीक्यू) पर आधारित होगी जिसके लिए एक प्रश्न पत्र निर्धारित किया गया है। प्रश्न पत्र सेट में कुल 100 प्रश्नों के साथ दो खंड होंगे। प्रथम खंड 70 प्रश्नों का विषय से संबंधित और द्वितीय खंड 30 प्रश्नों का अनुसंधान पद्धति से संबंधित होंगे। पेपर 2 घंटे की अवधि का होगा। परीक्षा में कोई नकारात्मक अंक नहीं होगा। परीक्षा के लिए न्यूनतम अहर्ता 50% अंक होंगे।

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here