मदर डेयरी को घी श्रेणी में 20 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद, खुलेंगे 40000 आउटलेट्स

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Mother Dairy expects 20% growth in Ghee category, will open 40000 outlets
उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाएगा, जो बाज़ार में मौजूद नकली उत्पादों की समस्या से जूझ रहे हैं।

लखनऊ-बिजनेस डेस्क। घी सेगमेन्ट में तेज़ी से विकास के मद्देनजर, डेयरी उद्योग की दिग्गज मदर डेयरी ने देश भर में 40,000 नए रीटेल आउटलेट्स पर उत्पाद उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। इसमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों की ओर ध्यान केंद्रित करने के लक्ष्य के साथ, अगले तीन सालों में इस कैटेगरी में 20 प्रतिशत से अधिक की वृध्दि का लक्ष्य रखा है।

मदर डेयरी का मानना है कि इससे बाजारों में नकली उत्पादों से जूझ रहे उपभोक्ताओं को बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराने की दिशा में ये अहम पहल होगी। इसके तहत इस प्रोडक्ट को देश के 200 शहरों में 50,000 अतिरिक्त रीटेल आउटलेट्स पर उपलब्ध कराया जाएगा। इस विस्तार के तहत उत्कृष्ट गुणवत्ता का उत्पाद उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाएगा, जो बाज़ार में मौजूद नकली उत्पादों की समस्या से जूझ रहे हैं।

महाराष्ट्र और हरियाणा पर निगाह

घी कैटेगरी में तेज़ी से विस्तार की योजनाओं के बारे में बात करते हुए श्री संजय शर्मा, बिज़नेस हैड- डेयरी प्रोडक्ट्स, मदर डेयरी फ्रूट एण्ड वैजीटेबल प्रा. लि. ने कहा, ‘मदर डेयरी घी कैटेगरी पर अपना फोकस बढ़ा रही है और कंपनी ने अगले तीन सालों में इस श्रेणी में उद्येाग जगत की तुलना में तेज़ी से विकास का लक्ष्य तय किया है। हमारे प्रयास उद्योग की 13 प्रतिशत की विकास दर की तुलना में 20 प्रतिशत से अधिक की विकास दर की दिशा में संरेखित हैं। कंपनी ने घी की ज़्यादा खपत वाले बाज़ारों जैसे उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और हरियाणा तथा अपने घरेलू बाज़ार दिल्ली-एनसीआर में इस कैटेगरी की मौजूदगी को बढ़ाने की योजनाएं बनाई हैं।

दो सौ शहरों में पहुंच बनाने का लक्ष्य

वर्तमान में, मदर डेयरी का घी देश के 150 से अधिक शहरों में उपलब्ध है, जबकि कंपनी की योजना अगले 3 वर्षों में तकरीबन 200 शहरों तक पहुंच बढ़ाने और मौजूदा 10,000 से लगभग 50,000 रीटेल आउटलेट्स को टैप करना है।पहले कदम के रूप में, कंपनी देश में अपने वितरण नेटवर्क का विस्तार करने की योजना बना रही है, जिसके तहत बड़ी संख्या में शहरों एवं उपभोक्ता विक्रिय केंद्रो को कवर किया जाएगा। मुख्य बाजारों की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर मदर डेयरी के लिए हमेशा से सबसे महत्वपूर्ण बाज़ार रहा है और अब कंपनी ने उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा आदि राज्यों में भी अपनी पहुंच बढ़ाने की योजना बनाई है।

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