बिजनेस डेस्क। देश के प्रमुख टेक्नोलॉजी मार्केट रीसर्च एवं अडवाइज़री फर्म साइबर मीडिया रीसर्च (सीएमआर) की नई रिपोर्ट ने देश के मोबाइल फोन मार्केट में उपभोक्ताओं के बदलते रूझानों पर रोशनी डाली है। हालांकि बहुत से लोगों के लिए आज भी फीचर फोन लाईफलाईन बने हुए हैं, भारत में डिजिटलीकरण के रूझान तेज़ी से बढ़ रहे हैं। रु 10,000 से नीचे वाले सेगमेन्ट में 4 जी स्मार्टफोन, और यहां तक कि 5 जी स्मार्टफोन की मांग भी तेज़ी से बढ़ रही है। देश भर में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वाले 2000 से अधिक उपयोगकर्ताओं पर सीएमआर द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले उपभोक्ता ऐसे फीचर फोन पसंद करते हैं जिनकी बैटरी लाईफ अधिक हो (78 फीसदी), जो इस्तेमाल में आसान हो (74 फीसद), किफ़ायती (57 फीसदी) और अन्य डिजिटल क्षमताओं से युक्त हों।
सस्ते फोन की ओर रूख
हर चार में से तीन यूज़र रु 6000 से 8000 कीमत की रेंज वाले स्मार्टफोन की ओर रूख करना चाहते हैं। इस अवसर पर अरीजीत तालपात्रा, ट्रांज़ियन इंडिया ने कहा, ‘‘डिवाइस के फीचर्स एवं यूज़र-अनुकूल डिज़ाइन पर फोकस के चलते आईटेल सुनिश्चित करता है कि भारत के लोग अपने प्रियजनों के साथ जुड़े रहें, ज़रूरी जानकारी पाते रहें और भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास का अभिन्न हिस्सा बन सकें। आईटेल में हम अनुसंधान एवं विकास के द्वारा फीचरफोन और स्मार्टफोन कैटेगरी में अपने उपभोक्ताओं के लिए आधुनिक फीचर्स लेकर आते हैं। हमारी विश्वसनीयता और उचित कीमतों के साथ हम जनरेशन ज़ी एवं नव भारत की बदलती ज़रूरतों को समझने और इन्हें पूरा करने के लिए तत्पर हैं।’’
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