अमेज़न इंडिया ने वैश्विक स्वयंसेवा माह में कर्मचारी स्वयंसेवी भागीदारी का रिकॉर्ड बनाया

34
Amazon India sets record for employee volunteer participation in Global Volunteer Month
जहाँ कर्मचारी विभिन्न प्रकार की इन-ऑफिस, आउट-ऑफिस और वर्चुअल स्वयंसेवा गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।

बिजनेस डेस्क। अमेज़न.इन ने घोषणा की कि मई 2024 में मनाए जाने वाले वैश्विक स्वयंसेवा माह में भारत में कॉर्पोरेट कर्मचारियों और सहयोगियों सहित 1.1 लाख से अधिक अमेज़न कर्मचारियों की रिकॉर्ड भागीदारी देखी गई, जो कि पिछले साल की तुलना में 100 प्रतिशत की वृद्धि है। यह प्रभाव पैदा करने और समुदायों के साथ जुड़ने के लिए कंपनी की गहरी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। स्वयंसेवी प्रयासों के माध्यम से अमेज़न ने महिला सशक्तिकरण, स्थिरता, खाद्य सुरक्षा और शिक्षा जैसे प्रमुख फोकस क्षेत्रों को संबोधित किया। शिक्षित करने, प्रेरित करने और कनेक्ट करने के मिशन के साथ, अमेज़न.इन ने पूरे भारत में 400 से अधिक स्वयंसेवा के अवसर बनाए, 55 से अधिक गैर-लाभकारी संगठनों के साथ साझेदारी की, जहाँ कर्मचारी विभिन्न प्रकार की इन-ऑफिस, आउट-ऑफिस और वर्चुअल स्वयंसेवा गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।

संसाधनों का उपयोग

अमेज़न में, हम जिन समुदायों की सेवा करते हैं उनकी भलाई हमारी सफलता का मूल है जीएमवी के माध्यम से, हम पहले ही भारत भर में 1.36 लाख से अधिक लाभार्थियों के जीवन को प्रभावित कर चुके हैं,” मनीष तिवारी, वाइस प्रेसिडेंट और कंट्री मैनेजर, अमेज़न इंडिया ने कहा। मनीष ने कहा, “हम पूरे वर्ष एक स्थायी प्रभाव बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं और अपने संसाधनों का अधिक से अधिक अच्छे के लिए उपयोग करना जारी रखेंगे, हम जिन समुदायों में रहते हैं और काम करते हैं उनके लिए अच्छे पड़ोसी बनने का प्रयास करेंगे।”

अपशिष्ट कपड़े को प्रयोग

अमेज़न.इन ने स्वयंसेवकों को एक स्थायी आजीविका को सक्षम करने वाले स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय स्वयं सहायता समूहों को बढ़ावा देकर समुदायों का समर्थन और सशक्तिकरण करने के लिए एकजुट होने सहित सार्थक और प्रभावशाली गतिविधियों के माध्यम से एक वैश्विक शक्ति के रूप में स्वयंसेवा को उजागर करने के लिए स्वयंसेवकों को लगाया; विभिन्न गैर-लाभकारी सहयोगों के माध्यम से एसटीईएम शिक्षा में छात्राओं का समर्थन करना; अपशिष्ट कपड़े को प्रयोग करने योग्य बैग में बदलकर और आत्मनिर्भर पौधे लगाकर समुदायों में कचरे को कम करने में मदद करना और आकर्षक शिक्षण मॉड्यूल बनाना और इंटरैक्टिव कक्षाओं, पुस्तकालयों को फिर से भरने, स्कूलों को रचनात्मकता और ज्ञान के जीवंत केंद्रों में बदलने सहित कई अन्य चीजों के साथ सीखने की जगहों को फिर से जीवंत करना। अमेज़न विभिन्न प्रकार की प्रभावशाली पहलों के माध्यम से समुदायों को सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण प्रगति करना जारी रखता है।

अमेज़न लक्षित अभियानों

अमेज़न ने देश भर में 7.8 मिलियन से अधिक लोगों को सकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। अपने विशाल संसाधनों और अभिनव क्षमताओं का लाभ उठाकर, अमेज़न वंचित आबादी को आवश्यक शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित करता है। अमेज़न फ्यूचर इंजीनियर जैसे कार्यक्रमों का उद्देश्य कंप्यूटर विज्ञान शिक्षा में अंतर को पाटना है, जो विभिन्न पृष्ठभूमि के युवा छात्रों को उनके भविष्य के करियर के लिए महत्वपूर्ण कौशल हासिल करने का अवसर प्रदान करता है। इन शैक्षिक प्रयासों को कई छात्रवृत्ति कार्यक्रमों द्वारा पूरक किया जाता है, जो यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि वित्तीय बाधाएँ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा तक पहुँच के लिए चुनौती न बनें। इसी तरह, अमेज़न लक्षित अभियानों के माध्यम से स्वास्थ्य और स्वच्छता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

आजीविका के साधन

अब तक, अमेज़न ने 20,000 से अधिक महिलाओं और लड़कियों के जीवन को छुआ है। इसके अतिरिक्त, हम कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई और बैंगलोर जैसे शहरों सहित कई शहरों में सैनिटरी नैपकिन उत्पादन इकाइयाँ स्थापित करके इस क्षेत्र में उद्यमशीलता को सक्षम कर रहे हैं। ये विनिर्माण इकाइयाँ न केवल लागत प्रभावी मॉडल के माध्यम से 60 ग्रामीण महिलाओं के लिए स्थायी आजीविका समाधान प्रदान करती हैं, बल्कि उनके पड़ोस में 2000 से अधिक ग्रामीण महिलाओं और लड़कियों के लिए पर्यावरण के लिए जिम्मेदार उत्पादों की उपलब्धता भी सुनिश्चित करती हैं।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here