बिजनेस डेस्क। अग्रणी निजी जीवन बीमाकर्ताओं में से एक बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस ने बजाज आलियांज लाइफ इंडिया के ‘लाइफ गोल्स प्रीपेयर्डनैस सर्वे 2023’ के मिलेनियल एडिशन के नतीजे पेश किए हैं। सर्वे से खुलासा हुआ है कि मिलेनियल्स या सहस्त्राब्दी पीढ़ी वर्क-लाइफ बैलेंस, मेंटली और फिजिकली फिटनेस के साथ ट्रैवल पर जोर दे रहे हैं। यात्रा का रोमांच उनके शीर्ष जीवन लक्ष्य के रूप में शामिल है।
वित्तीय सुरक्षा प्राथमिकता
सर्वेक्षण से यह भी पता चला कि जीवनशैली के लक्ष्यों के साथ-साथ, परिवार और बच्चों की शिक्षा के लिए वित्तीय सुरक्षा भी मिलेनियल्स की शीर्ष प्राथमिकताओं में है। बजाज आलियांज लाइफ इंडिया के ‘लाइफ गोल्स प्रीपेयर्डनैस सर्वे 2023’ में भारत के मिलेनियल्स के लक्ष्यों को टटोला गया है। सर्वेक्षण में 40 से अधिक जीवन लक्ष्य रखे गए और यह जानने की कोशिश की गई कि भारतीय इन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए खुद को कैसे तैयार कर रहे हैं। सर्वेक्षण का मिलेनियल वर्जन बदलती जीवनशैली और मिलेनियल्स के बीच संबंध को तलाशता है। सर्वेक्षण में 85 प्रतिशत मिलेनियल्स ने वर्क-लाइफ बैलेंस, स्वास्थ्य और यात्रा संबंधी जीवन लक्ष्यों के प्रति रूझान दिखाया। इसके अलावा, परिवार और बच्चों की शिक्षा के लिए वित्तीय सुरक्षा शीर्ष 10 लक्ष्यों में से एक है।
खुशहाली भरा जीवन
विशेष रूप से, सर्वेक्षण में मिलेनियल्स के पास अब औसतन 12 जीवन लक्ष्य हैं, जो 2019 के पांच की तुलना में दोगुने हो गए हैं। यह विशेष रूप से मिलेनियल आबादी की इच्छाओं के बड़े दायरे को दर्शाता है। बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर चंद्रमोहन मेहरा ने कहा, ‘मिलेनियल्स एक कार्य-जीवन संतुलन और समग्र खुशहाली भरा जीवन जीने की आकांक्षाओं से भरे हुए हैं। वे इनके साथ—साथ कई अन्य जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश में हैं।
यह उत्साहजनक है कि वे अपने लक्ष्यों को सुरक्षित करने और पूरा करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण के रूप में जीवन बीमा के महत्व को पहचानते हैं। सर्वे से यह भी स्पष्ट हुआ है कि उनके पास प्रचुर मात्रा में जानकारी होने के बावजूद, वे स्वीकार करते हैं कि अपने कई जीवन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उनके पास दीर्घकालिक वित्तीय योजना नहीं है। हमें विश्वास है कि डिजिटल आधारित आसान अनुभव के साथ हमारे लचीले और विशेष प्रोडक्ट सॉल्यूशन मिलेनियल्स के लिए काफी मददगार साबित होंगे।’
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