मेडिकाबाज़ार ने वित्त वर्ष 25 में 2,000 करोड़ की बिक्री का लक्ष्य रखा, हाइपर-ग्रोथ और लाभप्रदता पर किया फोकस

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Medicabazaar targets sales of Rs 2,000 crore in FY25, focuses on hyper-growth and profitability
मेडिकाबाज़ार 25,000 से ज्यादा स्टॉक कीपिंग यूनिट्स (एसकेयू) के साथ एक डिजिटल मार्केटप्लेस प्रदान करता है जो 900 से ज्यादा शहरों तक फैला हुआ है।

लखनऊ। भारत के अग्रणी बी2बी हेल्थकेयर खरीद और आपूर्ति श्रृंखला समाधान प्रदाता मेडिकाबाज़ार ने अपनी संशोधित मेडिकाबाज़ार 2.0 रणनीति के तहत महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किए हैं। कंपनी वित्त वर्ष 25 के अंत तक 2,000 करोड़ का वार्षिक आवर्ती राजस्व (एआरआर) प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इस प्रक्रिया में विकास की गति को तेज करने और निकट-अवधि लाभप्रदता को संतुलित करने पर ज़ोर दिया जा रहा है।

छह सौ जिलों में पहुंच

मेडिकाबाज़ार 25,000 से ज्यादा स्टॉक कीपिंग यूनिट्स (एसकेयू) के साथ एक डिजिटल मार्केटप्लेस प्रदान करता है जो 900 से ज्यादा शहरों तक फैला हुआ है। इसमें 600 जिलों को कवर करने वाली एक ऑन-ग्राउंड टीम भी है, जो उच्च-स्तरीय चिकित्सा तकनीक और उपभोग्य सामग्रियों पर ध्यान केंद्रित करती है, साथ ही बड़े अस्पतालों के लिए तैयार तकनीक-संचालित सप्लाई चैन मैनेजमेंट से संबंधित सॉल्यूशंस भी हैं।

कंपनी का दुबई कार्यालय अंतरराष्ट्रीय विस्तार को सपोर्ट करता है, जिससे भारतीय चिकित्सा उत्पादों को वैश्विक बाज़ारों तक पहुँचने में मदद मिलती है। 10-15 बड़े और मध्यम अस्पतालों के लिए खरीद भागीदार के रूप में, कंपनी की मजबूत आपूर्ति श्रृंखला प्रमुख शहर के अस्पतालों में घंटों के भीतर तेजी से डिलीवरी सुनिश्चित करती है।

भारतीय बाजार का मूल्य 12 बिलियन डॉलर

मेडिकाबाजार के ग्रुप सीईओ दिनेश लोढ़ा के अनुसार, ‘‘चिकित्सा से संबंधित सामग्री की सप्लाई के लिए भारतीय बाजार का मूल्य 12 बिलियन डॉलर है और वैश्विक अवसर 500 बिलियन डॉलर के हैं, ऐसे में हम महत्वपूर्ण विकास अवसरों को हासिल करने के लिए अच्छी स्थिति में हैं। मेडिकाबाजार 2.0 के साथ हमारा प्राथमिक ध्यान डिजिटल प्लेटफॉर्म व्यवसाय पर अधिक जोर देने के साथ विकास और लाभप्रदता दोनों को आगे बढ़ाने पर है।’’

Medicabazaar targets sales of Rs 2,000 crore in FY25, focuses on hyper-growth and profitability
2 और 3 शहरों में अपनी सप्लाई चैन की पहुंच को मजबूत किया जा सके, जहां यह आज भी एक बड़ी चुनौती है।

कंपनी रणनीतिक पहलों के माध्यम से 30-40 प्रतिशत की वृद्धि को लक्षित कर रही है, जिसमें अंतरराष्ट्रीय विस्तार और चिकित्सा उपभोग्य सामग्रियों और इन विट्रो डायग्नोस्टिक्स (आईवीडी) सेगमेंट्स में निजी लेबल की शुरूआत शामिल है। कंपनी नेफ्रोलॉजी और आईवीएफ जैसे उच्च-लाभ वाले क्षेत्रों में भी विस्तार कर रही है। इसके अतिरिक्त, मेडिकाबाजार का लक्ष्य बड़े ओईएम भागीदारों को शामिल करना है ताकि टियर 2 और 3 शहरों में अपनी सप्लाई चैन की पहुंच को मजबूत किया जा सके, जहां यह आज भी एक बड़ी चुनौती है।

ऑन-ग्राउंड इन्फ्रास्ट्रक्चर

एक मजबूत डिजिटल और ऑन-ग्राउंड इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ, मेडिकाबाजार दूरदराज और कम सेवा वाले क्षेत्रों में अस्पतालों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है। हाल ही में, कंपनी ने टियर 2 और 3 शहरों में किफायती डायग्नोस्टिक्स तक पहुँच बढ़ाने के लिए भारत के सबसे बड़े डायग्नोस्टिक सेवा प्रदाताओं में से एक, कृष्णा डायग्नोस्टिक्स के साथ साझेदारी की। इस साझेदारी के माध्यम से, मेडिकाबाज़ार भारत भर में 30 से अधिक डायग्नोस्टिक केंद्रों को उच्च-स्तरीय चिकित्सा उपकरण और तकनीक की आपूर्ति करेगा, ताकि लागत-प्रभावी स्वास्थ्य सेवा समाधान प्रदान किए जा सकें।

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