हम बीज से लेकर कटाई तक किसानों का साथ देना चाहते हैं:गोदरेज एग्रोवेट

34
We want to support farmers from seed to harvesting: Godrej Agrovet
ये लॉन्च, भारतीय किसानों की सेवा और उत्थान के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को और दृढ़ करते हैं।

बिजनेस डेस्क। गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड के बीज व्यवसाय ने हाल ही में अपने चैनल भागीदारों के लिए आयोजित एक बैठक में तीन नए उत्पादों के लॉन्च की घोषणा की। कंपनी ने मक्का और धान के लिए हाइब्रिड (संकर) बीजों के अपने मौजूदा पोर्टफोलियो का विस्तार करते हुए, मक्का में जीएमएच 6034 तथा जीएमएच 4110 और धान में नव्या के लॉन्च की घोषणा की। इस तरह कंपनी की अपनी शानदार अनुसंधान एवं विकास की क्षमताओं का लाभ उठाने और जलवायु के अनुकूल हाइब्रिड विकसित करने की दिशा में प्रयास जारी रखने पर ध्यान केंद्रित करने की नीति की पुष्टि होती है। ये लॉन्च, भारतीय किसानों की सेवा और उत्थान के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता को और दृढ़ करते हैं।

पैदावार बढ़ाने के उपाय

गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड के फसल संरक्षण व्यवसाय के मुख्य कार्यकारी, राजावेलु एन.के. ने इस व्यवसाय पर अपनी टिप्पणी में कहा, “गोदरेज एग्रोवेट में, हमारा प्रयास है कि ऐसे समाधान पेश किये जाएं जो उपज बढ़ाने में किसानों की मदद करें। हम बीज उद्योग में उन कुछ कंपनियों में से एक हैं जिनके पास अपनी अनुसंधान एवं विकास इकाई है और ऐसे में हमारे फसल संरक्षण व्यवसाय के साथ, हमारा लक्ष्य किसानों को बीज से कटाई तक सहायता प्रदान करना। गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड के बीज व्यवसाय ने अपनी स्थापना के बाद से, भारतीय किसानों के लिए बेहतर जर्मप्लाज्म पेश करने पर ध्यान केंद्रित किया है। व्यापक अनुकूलनशीलता पैरामीटर और क्षेत्रों तथा मौसम के अनुसार किसानों द्वारा अलग-अलग अवधि की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, इन हाइब्रिड बीजों को किसानों की पैदावार बढ़ाने के लिए विकसित किया गया है।

सूखा सहने की क्षमता

राजवेलु एनके ने कहा, “हमारे अधिकांश हाइब्रिड बीज सूखे, बीमारी और गिरने की स्थिति सहन कर सकते हैं। हमारे मौजूदा हाइब्रिड बीज किसान तथा चैनल भागीदार दोनों को पसंद आ रहे हैं और हम बीजों को पैक करने तथा किसानों को बेचने से पहले की इनकी गुणवत्ता सुनिश्चित करना जारी रखेंगे।” कंपनी आने वाले महीनों में बिहार, छत्तीसगढ़, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और तेलंगाना राज्यों में मक्का में जीएमएच 6034 और जीएमएच 4110 और धान में नव्या लॉन्च करेगी जिन्हें आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में पहले ही पेश किया जा चुका है।

इसे भी पढ़े..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here