देश को टी 20 विश्व कप विजेता बनाकर रोहित शर्मा और विराट कोहली ने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

47
Rohit Sharma and Virat Kohli retired from international cricket after making the country T20 World Cup winners.
मैं इसे जीतना चाहता था और अब ऐसा हो गया है। खुश हूं कि इस बार हम कामयाब रहे हैं।

स्पोर्ट्स डेस्क। करोड़ों भारतीयों का सपना पूरा करते हुए रोहित शर्मा और विराट कोहली ने देश को एक बार फिर अन्तरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट का सम्राट बनाने के बाद अन्तरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट से सन्यास ले लिया। इससे उनके प्रशंसक तो काफी खुश होने के साथ ही निराश भी है, क्योंकि मेहनत की वजह से उन्हें एक बार फिर जश्न मनाने का मौका मिला, निराश इसलिए क्योंकि अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट में वह अब नहीं दिखाई देंगे।

विराट कोहली के संन्यास लेने के कुछ देर बाद ही टी20 रोहित शर्मा ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। रोहित ने कहा कि इससे बेहतर समय कुछ और नहीं हो सकता। उन्होंने कहा- मैं इस ट्रॉफी और टी20 विश्व कप जीतने के लिए बेताब था। मैं इसे जीतना चाहता था और अब ऐसा हो गया है। खुश हूं कि इस बार हम कामयाब रहे हैं।

वनडे -टेस्ट में अभी खेलेंगे

रोहित ने कहा कि वह टेस्ट और वनडे प्रारूपों में भारत के लिए खेलते रहेंगे, लेकिन वह सबसे छोटे फॉर्मेट से पीछे हट रहे हैं। रोहित ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भारत के ऐतिहासिक दूसरे टी20 विश्व कप खिताब का जश्न मनाते हुए कहा, ‘अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता।’ वहीं कोहली ने भी कहा कि यह मेरे लिए अन्तरराष्ट्रीय टी20 ​क्रिकेट का आखिरी मैच था, मैं चाहता था कि मैं जीत के साथ अपने सफर का अंत करू, ईश्वर की इच्छा से ऐसा ही हुआ।

रोहित से बेहतर विराट का रन रेट

टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने की बात करें तो पहले नंबर पर विराट और दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं। विराट ने टी20 विश्व कप में 35 मैचों में 58.72 के औसत और 128.81 के स्ट्राइक रेट से 1292 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 15 अर्धशतक लगाए। नाबाद 89 रन टी20 विश्व कप में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है। वहीं, रोहित ने टी20 विश्व कप के 47 मैचों में 34.85 की औसत और 133.04 के स्ट्राइक रेट से 1220 रन बनाए। इनमें 12 अर्धशतक शामिल हैं। 92 रन उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी है। विराट ने टी20 विश्व कप में 111 चौके और 35 छक्के लगाए हैं, जबकि रोहित ने टी20 विश्व कप में 115 चौके और 50 छक्के जड़े हैं। रोहित 2007 से अब तक हर टी20 विश्व कप खेलने वाले भारत के एकमात्र खिलाड़ी हैं।

इसे भी पढ़ें…


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here