सरकार के इस कदम से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बीस रुपये तक आ सकती है कमी

51
Due to this step of the government, the prices of petrol and diesel may reduce by twenty rupees.
पूरे देश में पेट्रोल-डीजल लगभग एक ही कीमत पर उपलब्ध होंगे।

नईदिल्ली। अगर सबकुछ सरकार की मंशा के अनुसार चला तो जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमत बीस रुपये तक घट सकती है। रविवार को केंद्रीय वित्तमंत्री की वित्त मंत्रियों के साथ हुई जीएसटी की बैठक में पेट्रोलियम पदार्थों को जीएसटी के दायरे में लाने पर चर्चा हुई,इससे जनता को फौरी तौर पर बड़ी राहत मिलेगी। पेट्रोलियम उत्पादों को जीएसटी में शामिल करने से न तेल कंपनियों के कर को कम करने में मदद मिलेगी, इसके साथ ही देशभर में ईंधन पर टैक्स में एकरूपता आएगी। इसका मतलब है कि पूरे देश में पेट्रोल-डीजल लगभग एक ही कीमत पर उपलब्ध होंगे।

सरकारों की कमाई घटेगी

जीएसटी परिषद की 53वीं बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए तैयार है। अब राज्यों को इस बारे में फैसला लेना है और इसके साथ मिलकर इसकी दरें तय करनी हैं। अगर जीएसटी दर पर सहमति बन जाती है और पेट्रोलियम उत्पादों पर सर्वाधिक 28 फीसदी कर लगाया जाता है तो भी आम लोगों को पेट्रोल पर 19.71 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 12.83 रुपये प्रति लीटर की राहत मिलेगी।

 इससे सरकारों को कर के रूप में होने वाली कमाई पर असर पड़ सकता है।दिल्ली में पेट्रोल 94.72 फीसदी प्रति लीटर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 87.62 रुपये प्रति लीटर है। इस आधार पर जीएसटी लगने के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत घटकर 75.01 रुपये और डीजल की 74.79 रुपये प्रति लीटर रह जाएगी।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here