क्लब महिंद्रा के पुडुचेरी रिज़ॉर्ट में बेहद करीब से देखें ‘मिनी फ्रांस’ की झलक

54
Get a close glimpse of 'Mini France' at Club Mahindra's Puducherry Resort
ट्रॉपिकल ग्रीनरी के साथ मिलकर यह सब कुछ इस रिज़ॉर्ट को पर्यावरण के अनुकूल बनाते हैं।

बिजनेस डेस्क। पुडुचेरी देश के सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट डेस्टिनेशनंस में से एक है। पुडुचेरी में आज भी गुजरे दौर के स्मारकों को बेहद प्यार से संजो कर रखा गया है। जब कोई पुडुचेरी के बारे में सोचता है, तो उसके दिमाग में एक ऐसे शहर की तस्वीर उभरती है, जहां फ्रांस की झलक बहुत करीब से नजर आती है। इसी फ्रेंच वंडरलैंड में स्थित है क्लब महिंद्रा पुडुचेरी। शांत और मनोरम दृश्यों के बीच स्थित और आकर्षक समुद्री दृश्य पेश करते हुए, क्लब महिंद्रा पुडुचेरी यादगार अनुभव चाहने वाले परिवारों के लिए एक ऐसा विश्राम स्थल प्रदान करता है, जिसकी दूसरी कोई मिसाल नहीं दी जा सकती।

20 एकड़ से अधिक ट्रॉपिकल ग्रीनरी में फैले इस रिसॉर्ट को टाइटेनियम डाइऑक्साइड के इस्तेमाल और इमारतों में ग्लास कवरेज के साथ बनाया गया है, जिससे रिज़ॉर्ट की वास्तुकला पुराने और आधुनिक सौंदर्यशास्त्र के एक खूबसूरत मेल के साथ सामने आती है। ट्रॉपिकल ग्रीनरी के साथ मिलकर यह सब कुछ इस रिज़ॉर्ट को पर्यावरण के अनुकूल बनाते हैं।

125 कमरे का रिजॉर्ट

रिज़ॉर्ट में बड़ी साइज वाले और अच्छी तरह से सुसज्जित 125 कमरे हैं जो यह सुनिश्चित करते हैं कि परिवार एक-दूसरे के साथ अधिकतम समय बिता सकें। आराम करने के अलावा कुछ और करने की चाह रखने वाले सदस्यों के लिए, रिज़ॉर्ट में सभी उम्र के मेहमानों के लिए सावधानीपूर्वक तैयार की गई सुविधाओं और गतिविधियों की बहुतायत है। क्लब महिंद्रा पुडुचेरी में हर किसी के लिए कुछ न कुछ है, जिसमें निजी समुद्र तट पर चलने से लेकर एड्रेनालाईन वॉटर एक्टिविटी गतिविधियाँ, एटीवी बीच राइड्स और आसपास के डेस्टिनेशन के लिए ई-साइकिल टूर शामिल हैं।

Get a close glimpse of 'Mini France' at Club Mahindra's Puducherry Resort
प्ताहिक डेज़ ऑफ़ ट्रेडिशन कार्यक्रम में भाग लेकर स्थानीय संस्कृति के बारे में भी बहुत कुछ जानकारी हासिल कर सकते हैं।

सैलानी यहां हर शनिवार को होने वाले साप्ताहिक डेज़ ऑफ़ ट्रेडिशन कार्यक्रम में भाग लेकर स्थानीय संस्कृति के बारे में भी बहुत कुछ जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, मेहमान अगर चाहें, तो सुबह-सवेरे योगाभ्यास और समुद्र के शांत संगीत का आनंद भी ले सकते हैं और इस तरह खुद को एकदम तरोताजा कर सकते हैं। रिज़ॉर्ट का हैप्पी हब सेक्शन सबसे रोमांचक आकर्षण में से एक है। यहां मेहमानों को मिलती है ज़ोरबिंग, तीरंदाजी, पेंटिंग और कई अन्य मनोरंजक गतिविधियों की सुविधा।

फ्रेंच और फ़्यूज़न व्यंजन

क्लब महिंद्रा के सभी रिज़ॉर्ट में आपको खान-पान का भी एक लाजवाब अनुभव हासिल होता है और पुडुचेरी भी इसका कोई अपवाद नहीं है। यहां आपको मिलता है एक ऐसा डाइनिंग एक्सपीरियंस, जिसे सिर्फ लजीज और लाजवाब ही कहा जा सकता है। रिज़ॉर्ट में दो रेस्तरां हैं- पहला है सीशेल्ज़, जो तमिल, फ्रेंच और फ़्यूज़न व्यंजनों का एक शानदार मिक्स पेश करता है, और दूसरा, ऑनसाइट ओपन-एयर सीफ़ूड रेस्तरां फ़िन्ज़, जो सी फूड पसंद करने वालों के लिए सबसे पसंदीदा जगह है। इसके अलावा, रेस्तरां में विशेष अवसरों का जश्न मनाने के लिए कुछ खास इंतजाम भी हैं।

मेहमान रिज़ॉर्ट के दायरे से बाहर भी जा सकते हैं और गाइडेड टूर भी कर सकते हैं, ताकि प्रतिष्ठित अरबिंदो आश्रम जैसे आसपास के ऐतिहासिक स्थलों के बारे में और अधिक जानकारी हासिल की जा सके। रिजॉर्ट का लोकेशन इतना सुविधाजनक है कि मेहमान पुडुचेरी के प्राचीन समुद्र तटों, जैसे प्रोमेनेड बीच, पैराडाइज़ बीच और सेरेनिटी बीच तक आराम से पहुँच सकते हैं। यह बैकवाटर और मैंग्रोव फॉरेस्ट के नजदीक भी है जहां सदस्य अद्वितीय नौकायन अनुभवों का आनंद ले सकते हैं। जो लोग हस्तशिल्प का आनंद लेते हैं, उनके लिए पुडुचेरी शहर में बहुत कुछ ऐसा है, जिसे वे मिस नहीं करना चाहेंगे।

हस्तशिल्प कला की खरीदी

मेहमान पुडुचेरी शहर में हस्तशिल्प के आइटम खरीद सकते हैं, जो उनकी अद्भुत छुट्टियों को हमेशा के लिए यादगार बनाएंगे। पुडुचेरी की यात्रा के लिए सबसे अच्छा महीना जून है, बरसात का मौसम शुरू होने से ठीक पहले। इसके अलावा, इस मनोरम स्थल की यात्रा के लिए अक्टूबर और नवंबर भी सबसे बेहतरीन महीने हैं।पुडुचेरी रेलवे स्टेशन से केवल 30 किमी की दूरी पर स्थित क्लब महिंद्रा पुडुचेरी आपको टाइमलेस चार्म और कल्चरल रिचनेस का बेहतरीन अनुभव कराता है। एक्सप्लोर करें, इसे महसूस करें और खोज की एक ऐसी यात्रा पर निकल पड़ें जो आपके जाने के बाद भी लंबे समय तक आपके दिल में बनी रहेगी।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here