प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा: मंत्रीमंडल भंग, इस तारिख को हो सकता है नई सरकार का शपथ ग्रहण

54
Prime Minister resigns: Cabinet dissolved, new government may be sworn in on this date
एक तरफ जहां एनडी घटक दल को बहुमत मिल गया है। वहीं दूसरी ​तरफ इंडिया ब्लॉक भी सरकार बनाने के लिए जी तोड़ से जुटा हुआ है।

नई दिल्ली । लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17वीं लोकसभा के मंत्रीमंडल की आखिरी बैठक के बाद मंत्रीमंडल को भंग करने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इसके बाद ही मोदी का बतौर प्रधानमंत्री का दूसरा कार्यकाल समाप्त हो गया। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंत्रीमंडल भंग करने के साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी का इस्तीफा मंजूर कर लिया। साथ ही राष्ट्रपति ने नरेंद्र मोदी से अगली सरकार के गठन तक बतौर कार्यकारी प्रधानमंत्री जिम्मेदारी संभालने की अपील की।अब 18 वीं मंत्रीमंडल गठन की प्रक्रिया तेज हो गई। एक तरफ जहां एनडी घटक दल को बहुमत मिल गया है। वहीं दूसरी ​तरफ इंडिया ब्लॉक भी सरकार बनाने के लिए जी तोड़ से जुटा हुआ है।

8 जून को हो सकता है शपथ ग्रहण

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में लोकसभा चुनाव के नतीजों और भाजपा नीत एनडीए द्वारा सदन में बहुमत हासिल करने के बाद संभावित सरकार गठन के मुद्दे पर चर्चा हई। बैठक सुबह 11.30 बजे प्रधानमंत्री आवास पर शुरू हुई थी। इस बैठक के बाद मंत्रिपरिषद की बैठक भी हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, 7 जून को संसदीय दल की बैठक होगी और अगले दिन यानी 8 जून को नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है।

गठबंधन की होगी अगली सरकार

किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के बाद अब अगली सरकार बैशाखी के सहारे ही चलने वाली है। बता दें कि 543 लोकसभा सीटों में से 240 सीटों पर भाजपा और 99 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली है। भाजपा नीत एनडीए गठबंधन को 292 और कांग्रेस नीत विपक्षी गठबंधन को 234 सीटें मिली हैं। नतीजों से स्पष्ट है कि देश में अगली सरकार गठबंधन की होगी।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here