फेडेक्स भारत में जैव विविधता की रक्षा के लिए कर रही है पर्यावरण संरक्षण पहल

46
FedEx is taking environmental protection initiative to protect biodiversity in India
तटीय पारिस्थितिकी तंत्र की समझ बढ़ाने और सक्रिय संरक्षण प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मुंबई। FedEx Corp (एनवायएसई: FDX) की सहायक कंपनी और दुनिया की सबसे बड़ी एक्सप्रेस परिवहन कंपनियों में से एक, FedEx Express भारत में जैव विविधता की रक्षा करने में मदद कर रही है, जहां दुनिया भर में दर्ज सभी प्रजातियों में से 7-8 प्रतिशत प्रजातियां पाई जाती हैं। FedEx ने पूरे भारत में कचरा संग्रहण, सफाई, पुनर्चक्रण और वृक्षारोपण जैसी विभिन्न पर्यावरणीय सामुदायिक पहलें शुरू की हैं। इस वैश्विक कंपनी के प्रयास में, धर्मार्थ दान के दो मिलियन डॉलर और भारत में FedEx टीम के सदस्यों का सैकड़ों घंटे का श्रम दान शामिल है। ये पहलें, मुंबई में समुद्र तट प्रदूषण से निपटने के लिए गैर-लाभकारी संस्थाओं, सरकारी हितधारकों, स्थानीय समुदाय के सदस्यों, FedEx केयर्स के स्वयंसेवकों और ‘सफाई साथियों’ के सहयोग से एक सामूहिक परिवर्तन मॉडल के आधार पर काम करती हैं।

18 टन कचरा एकत्र किया

संयुक्त प्रयासों के परिणामस्वरूप 18 टन से अधिक कचरा एकत्र हुआ, जिसमें से पिछले एक महीने में 12 टन से अधिक का पुनर्चक्रण किया गया, जिससे शहर के समुद्र तटों के पुनरुद्धार और ज़िम्मेदार कचरा प्रबंधन को बढ़ावा देने के नगर निगम के उद्देश्यों को मदद मिली। सफाई से परे, यह परियोजना समुद्र तट पर जाने वालों को जैव विविधता के बारे में शिक्षित करती है और सामुदायिक स्वयंसेवकों को उनके योगदान के पारिस्थितिक महत्व पर चर्चा में शामिल करती है। इसके अतिरिक्त, FedEx ने स्थानीय गैर-लाभकारी संस्थाओं की सहायता से इमर्सिव शोर वॉक सत्र का आयोजन किया। ये सत्र इस इलाके के अद्वितीय तटीय पारिस्थितिकी तंत्र की समझ बढ़ाने और सक्रिय संरक्षण प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा

शुभेंदु चौधरी, वाईस प्रेसिडेंट ऑपरेशंस, इंडिया और कस्टमर एक्सपीरियंस, एमईआईएसए, FedEx, ने कहा, “भारत की विशाल जैव विविधता की रक्षा के लिए ईमानदार प्रयासों की आवश्यकता है। प्राकृतिक संसाधनों पर हमारे प्रभाव को कम करने के लिए बेहतर विकल्प तैयार करना, संसाधनों का बुद्धिमानी से उपयोग करना और अपने कचरे का बेहतर प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। हम अपनी पहलों के ज़रिये अपने ग्राहकों, समुदायों और पृथ्वी के लिए एक बेहतर, उज्जवल दुनिया बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

स्वयंसेवकों ने भित्ति चित्र बनाया

कंपनी पर्यावरण प्रबंधन के प्रति प्रतिबद्धता दिल्ली, बेंगलुरु और हैदराबाद जैसे अन्य प्रमुख शहरों तक विस्तृत है, जहां FedEx केयर्स स्वयंसेवकों ने भित्ति चित्र (म्यूरल पेंटिंग) परियोजनाओं में भाग लिया है। इन कलात्मक पहलों का उद्देश्य है, छात्रों और स्थानीय लोगों को महत्वपूर्ण पर्यावरणीय अवधारणाओं के बारे में जागरूक बनाना और शिक्षित करना।हमारे FedEx के 2040 तक कार्बन न्यूट्रल वैश्विक परिचालन हासिल करने के उद्यम लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए नवोन्मेष और सामूहिक पहल [एएमईए बिज़नेस इनसाइट्स वेबसाइट का लिंक यहां है]। अपेक्षाकृत वहनीय भविष्य तैयार करने में मदद करने के लिए, FedEx दुनिया भर के गैर-सरकारी संगठनों और संरक्षण समूहों के साथ वैश्विक पहल का समर्थन करती है ताकि लोगों को प्रदूषण, कंजेशन और कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को कम करने में मदद मिल सके।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here