मुंबई के 62% माता-पिता कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए ने बच्चों को दूध देते हैं

बिजनेस डेस्क,मुंबई: आज जब पूरा देश बाल दिवस मना रहा है, गोदरेज जर्सी ने भारतीय अभिभावकों के बीच एक सर्वेक्षण किया, ताकि यह समझा जा सके कि अपने बच्चों को दूध देने का उनका क्या औचित्य है। जहां कुछ अभिभावकों ने फिट रहने और वजन को नियंत्रित रखने के साथ-साथ कुछ ऊर्जा प्राप्त करने और भोजन के विकल्प के रूप में दूध देने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, वहीं 62% शहरी अभिभावकों और देश भर के 60% अभिभावकों ने कहा कि वे अपने बच्चों को कैल्शियम का सेवन बनाए रखने के लिए दूध देते हैं।

दूध-आधारित उत्पाद

‘बॉटम्स अप…इंडिया सेज़ चीयर्स टू मिल्क!’ शीर्षक से किए गए इस व्यापक अध्ययन में दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई, बैंगलोर और कोलकाता से उपभोक्ताओं की प्रतिक्रियाओं को शामिल किया गया है। यह अध्ययन उपभोक्ताओं की बदलती प्राथमिकताओं और उद्योग के रुझानों के बारे में बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है। माता-पिता द्वारा अपने बच्चे को दूध देने के पीछे के तर्क को समझने के अलावा, सर्वेक्षण में यह भी समझने की कोशिश की गई कि वे अपने बच्चे के लिए कौन से दूध-आधारित उत्पाद पसंद करते हैं।

बच्चों का पोषण

गोदरेज जर्सी के सीईओ भूपेंद्र सूरी ने निष्कर्षों पर टिप्पणी करते हुए कहा, “विश्व स्तर पर और भारत में कई शोध अध्ययनों ने दूध के पोषण मूल्य को साबित किया है जो बच्चों के लिए अच्छा है। उच्च पोषण गुणवत्ता वाले प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन ए से युक्त, यह बढ़ते बच्चों के लिए व्यापक रूप से आवश्यक है। इसके बीच, हमारे उपभोक्ता सर्वेक्षण से यह देखना उत्साहजनक है कि माता-पिता अपने बच्चों को दूध देना क्यों पसंद करते हैं।” रिपोर्ट में एक और दिलचस्प बात यह सामने आई कि 90% भारतीय बच्चे सप्ताह में 4-5 बार से अधिक दूध पीते हैं और 40% से अधिक माता-पिता स्कूल के भोजन के रूप में, या दिन के दौरान, या विशेष रूप से खेल के समय में स्वादयुक्त दूध के सेवन के लिए तैयार हैं!

सर्वेक्षण का डिजाइन और संचालन YouGov द्वारा किया गया था। क्रीमलाइन डेयरी प्रोडक्ट्स लिमिटेड, गोदरेज एग्रोवेट लिमिटेड (GAVL) की एक सहायक कंपनी है, जो गोदरेज समूह का एक विविध खाद्य और कृषि-व्यवसाय समूह है, जो गोदरेज जर्सी ब्रांड नाम के तहत उत्पाद बेचता है।

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