कानपुर चिड़िया घर में सफेद बाघ तो गोरखपुर में रिटीकुलेटेड पाइथन और बोनट बंदर रिझाएंगे

98
White tigers in Kanpur zoo and reticulated pythons and bonnet monkeys in Gorakhpur
गोरखपुर जू में भी चेन्नई से दो रिटीकुलेटेड पाइथन और दो बोनट बंदर लाए जा रहे हैं।

कानपुर। कानपुर चिड़िया घर घूमने आने वालों को अब थोड़े दिन बाद ही सफेद बाघिन, ​एशियाई शेरनी, जंगल भैंसा देखने को मिलेंगे। कानपुर चिड़ियाघर चिड़ियाघर की 8 सदस्यों टीम आंध्र प्रदेश के तिरुपति रवाना हुई है। वहां के एसवी जुलाजिकल पार्क से वन्यजीवों को चिड़ियाघर लाया जा रहा है। इसके बदले में यहां से 7 वन्य जीव तिरुपति भेजे जाएंगे। इसके अतिरिक्त गोरखपुर जू में भी चेन्नई से दो रिटीकुलेटेड पाइथन और दो बोनट बंदर लाए जा रहे हैं।

अदला-बदली से मिले नए जीव

वन्य जीव प्रेमियों को कानपुर के चिड़ियाघर में मई से नए वन्य जीव देखने को मिलेंगे। एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत आंध्र प्रदेश से एक-एक नर-मादा इंडियन बाइसन (गौर), एक मादा सफेद बाघिन, एक नर और दो मादा जंगली कुत्ते और एक नर और दो मादा आइबिस पक्षी आ रहे हैं।इनको लेने के लिए चिड़ियाघर से डिप्टी रेंजर दिलीप गुप्ता, वन्य जीव चिकित्सक डा. मोहम्मद नासिर, हेड कीपर विनोद सहित तीन अन्य कर्मचारी तिरुपति गए थे। इसके बदले में चिड़ियाघर से सफेद बाघ लव और एशियाई शेरनी सुंदरी, एक नर व एक मादा चिंकारा, एक नर व दो मादा बत्तख को तिरुपति स्थित जुलाजिकल पार्क भेजने की तैयारी है।

White tigers in Kanpur zoo and reticulated pythons and bonnet monkeys in Gorakhpur
अप्रैल के दूसरे हफ्ते के बाद दर्शक इन नए मेहमानों का दीदार कर सकेंगे।

15 दिन तक क्वारंटीन किए जाएंगे

रेंजर नावेद इकराम ने बताया कि चिकित्सीय परीक्षण के बाद उन्हें अस्पताल परिसर में 15 दिन तक क्वारंटीन किए जाएंगे। इसके बाद उन्हें दर्शकों के मनोरंजन के लिए सार्वजनिक बाड़े में रखा जाएगा। गोरखपुर चिड़ियाघर में दो रिटीकुलेटेड पाइथन और दो बोनट बंदर लाए जा रहे हैं।

इन रिटीकुलेटेड पाइथन और बोनट बंदरों को चेन्नई से लाया जा रहा है। हालांकि, पहले इन्हें चेन्नई कानपुर चिड़ियाघर लाया गया और फिर आज यानी कि बुधवार को इन्हें कानपुर चिड़ियाघर से गोरखपुर लाया जाएगा। यहां चिड़ियाघर में नए मेहमानों के स्वागत की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। गोरखपुर चिड़ियाघर के निदेशक एच राजामोहन ने बताया, कुछ वन्यजीवों के एक्सचेंज कर यहां लाने के लिए कुछ दिन पहले अरिगनर अन्ना जूलॉजिकल पार्क, वंडालूर चेन्नई से पत्राचार किया गया था। जिसमें केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण से अनुमति मिलने के बाद दो रिटीकुलेटेड पाइथन और दो बोनट बंदरों को गोरखपुर प्राणी उद्यान लाया जा रहा है।

14 दिन क्वारंटाइन रहेंगे नए मेहमान

इन वन्यजीवों को जिम्मेदारी चेन्नई से कानपुर प्राणी उद्यान तक कानपुर प्राणी उद्यान की टीम देखरेख में लाया गया। इसके बाद आज गोरखपुर की टीम इन्हें लेकर गोरखपुर पहुंचेगी। उम्मीद है दोपहर बाद टीम इन नए मेहमानों को लेकर चिड़ियाघर पहुंची। हालांकि, पहले इन्हें 14 दिन बाड़े में क्वारंटाइन किया जाएगा। इसके बाद इन्हें दर्शकों के लिए बाड़े में छोड़ा जाएगा। उम्मीद है अप्रैल के दूसरे हफ्ते के बाद दर्शक इन नए मेहमानों का दीदार कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here