Goodbye 2022: नववर्ष की पूर्व संध्या पर धर्मस्थलों के साथ ही पर्यटन स्थल हुए गुलजार, होटल और गेस्ट हाउस ​फुल

113
On New Year's Eve, religious places as well as tourist places became buzzing, hotels and guest houses full
अधिकांश लोग नए साल की शुरूआत प्रभु के चरणों में रहकर करना चाहता है।

लखनऊ। नव वर्ष की पूर्व संध्या पर प्रदेश के सभी प्रमुख मंदिरों और पर्यटनों स्थलों की ओर लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। नतीजा यह हुआ कि पर्यटन नगरी के साथ ही धार्मिक नगरों के होटल, लार्ज और गेस्ट हाउस में जगह नहीं बची है। अधिकांश लोग नए साल की शुरूआत प्रभु के चरणों में रहकर करना चाहता है। इसीलिए धर्म नगरी मथुरा और काशी में प्रभु के भक्तों का सैलाब आया है।

मथुरा में नववर्ष पर विभिन्न मंदिरों में विशेष आयोजन की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। बांकेबिहारी मंदिर को नववर्ष की पूर्व संध्या पर जहां रंग बिरंगे गुब्बारों और फूलों से सजाया गया है, वहीं ठाकुरजी को नयनाभिराम पोशाक धारण कराई जाएगी। इस्कॉन मंदिर बदले स्वरूप में नजर आएगा। शनिवार को ठाकुर श्रीबांके बिहारी मंदिर भक्तों से भरा रहा।

उज्जैन में 6 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद

इसी तरह भगवान काल की नगरी उज्जैन में पहुंचकर लोग भगवान का दर्शन करके आशीर्वाद लेने पहुंच रहे है। बड़ी संख्या में उत्तर प्रदेश समेत देश के अन्य राज्यों से पहुंचते है। शनिवार सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग उज्जैन पहुंच चुके है जो पट बंद होने के साथ ही खुलने पर प्रभु के दर्शन करेंगे। इस बार नए साल में रविवार-सोमवार को 6 लाख श्रद्धालुओं के यहां पहुंचने की उम्मीद है। इसी को देखते हुए दर्शन व्यवस्था में बदलाव किया गया है। श्रद्धालुओं को महाकाल लोक से ही एंट्री मिलेगी।लड्‌डू प्रसादी के लिए भी डबल डिमांड दी हुई है। वही इस साल भी ऑनलाइन होने वाली भस्म आरती की अनुमति 31 दिसंबर और 1 जनवरी के लिए ब्लॉक कर दी है।

वाराणसी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

बाबा नगरी काशी भी श्रद्धालु नए साल के अवसर पर बड़ी संख्या में पहुंचेंगे। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए प्रमुख मंदिरों और घाटों पर वि​शेष बल की ड्यूटी लगाई गई है। बाइक सवारों की निगरानी के साथ ही होटलों और रेस्टोरेंट में पुलिस की कड़ी निगरानी होगी। नव वर्ष की सुबह शहर के गंगा घाटों, रामनगर किला, सारनाथ, श्रीकाशी विश्वनाथ धाम समेत अन्य स्थानों पर होने वाली भीड़ को थामने के लिए अतिरिक्त फोर्स लगाई जाएगी।

ब्रज में 25 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद

2021 में ब्रज में 18 लाख श्रद्धालु नए साल पर पहुंचे थे। इस वर्ष यह आंकड़ा 25 लाख से अधिक पहुंचने का अनुमान है। कोरोना के पीक वर्ष 2020 में भी ब्रज पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या काफी थी। इस बार तो शनिवार से सुबह से ही बड़ी संख्या में मंदिरों में श्रद्धालु पहुंच रहे है।नएवर्ष के अवसर पर वृंदावन आने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन ने हर तिराहा चौराहा पर श्रद्धालु मित्र तैनात किए हैं।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here