अमेरिका में तबाही: 48 राज्यों में भारी बारिश के साथ आठ फीट तक गिरे बर्फ, ठंड से 38 की मौत,बिजली गुल

197
Devastation in America: Snow fell up to eight feet with heavy rain in 48 states, 38 died due to cold, power failure
सड़क, रेल और हवाई यातायात पूरी तरह से ठप हो गए हैं। चार दिन में अमेरिका में 12 हजार फ्लाइट कैंसिल की जा चुकी हैं।

न्यूयॉर्क।अमेरिका में बर्फीले तूफान ने भयंकर तबाही मचाई हुई हैं, बर्फबारी के बाद हुई भारी बारिश के बाद कड़ाके की ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त है, उपर से बिजली गुल से लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार देश के 50 में से 48 राज्यों के 20 करोड़ से ज्यादा लोगों का जीवन संकट में है, सबसे ज्यादा असर न्यूयॉर्क, नॉर्थ कैरोलिना, वर्जिनिया और टेनेसी में है।

चार दिन से जारी भारी बर्फबारी से कई शहरों के हालात बदतर हो गए हैं। लोग पिछले घरों, कारों और रेस्टोरेंट में कई घंटों से फंसे हुए हैं। सड़क, रेल और हवाई यातायात पूरी तरह से ठप हो गए हैं। चार दिन में अमेरिका में 12 हजार फ्लाइट कैंसिल की जा चुकी हैं। इस तूफान का असर अमेरिका के अलावा कनाडा में भी है। जहां भारी बर्फबारी के कारण बस फिसलकर पलट गई। इस हादसे में अब तक 4 लोगों की जान जा चुकी है।

बिजली गुल, कारोबार ठप

तूफान से बिजली की लाइनों को नुकसान हुआ है और कई शहरों में बिजली गुल है। पूरे अमेरिका में हजारों कारोबारियों का कामकाज ठप हो गया है। कई शहरों में तापमान शून्य से -42 डिग्री तक पहुंच गया है। खराब मौसम की वजह से अमेरिका में 4 दिन में 12 हजार से ज्यादा फ्लाइट्स कैंसिल हो गई हैं। कई एयरपोर्ट्स के रनवे तक बर्फ में दब चुके हैं। इस वजह से लोग अपने घर जाकर क्रिसमस नहीं मना सके। उन्हें एयरपोर्ट के फर्श पर सोकर रात बितानी पड़ी। कार से ट्रैवल कर रहे कई लोग रास्तों में ही फंस गए।

8 फीट बर्फ की चादर बिछी

साइक्लोन ने 3 हजार 200 किलोमीटर के इलाके को अपनी चपेट में लिया है। अमेरिका के मोंटाना शहर में शनिवार को पारा -42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं, न्यूयॉर्क स्टेट के शहर बफेलो में 8 फीट बर्फ की चादर बिछ गई। अमेरिका-मैक्सिको बॉर्डर पर लोग सर्दी से बेहाल हो गए हैं। कई जगहों में बाढ़ जैसे हालात भी देखे गए।भारी बर्फबारी की वजह से कई जगह बिजली की हाईटेंशन लाइनों में स्पार्किंग हुई। इसके बाद बिजली की सप्लाई ठप हो गई और कई शहर अंधेरे में डूब गए। लोगों को क्रिसमस का त्यौहार भी भारी सर्दी और अंधेरे के बीच ही मनाना पड़ा। सोमवार सुबह तक कई जगह बिजली सप्लाई बहाल नहीं हो पाई थी।

बर्फीली हवाएं और गिरा रही पारा

सर्दियों में आए इस तरह के भयंकर तूफान को बॉम्ब साइक्लोन कहा जाता है। इसे यह नाम इसलिए दिया गया है, क्योंकि तूफान आने के कुछ घंटों में ही पूरा इलाका लो प्रेशर एरिया में तब्दील हो जाता है। इससे इलाके में भारी बर्फबारी होती है और तेज बर्फीली हवाओं के साथ बारिश होती है। बॉम्ब साइक्लोन की गंभीरता कैटेगरी 1 चक्रवात जैसी ही होती है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here