टेलीकॉलिंग सेक्टर युवाओं को कर रहा आकर्षित, सबसे अधिक आ रहे आवेदन

119
Telecalling sector is attracting youth, maximum number of applications are coming
यह फोटो साभार गुगल से​ लिया गया है।

लखनऊ,बिजनेस डेस्क। एक पेशेवर के कैरियर विकास को न केवल उनकी तकनीकी और विश्लेषणात्मक क्षमताओं से परिभाषित किया जाता है, बल्कि वर्षों में विकसित सॉफ्ट स्किल्स द्वारा भी परिभाषित किया जाता है, भले ही वे किसी भी क्षेत्र में काम करने के लिए चुनते हों। भारत की प्रमुख नौकरियां और पेशेवर नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म, अपना डॉट को ने हाल ही में अपने नियोक्ता आधार के साथ बात की ताकि वे एक महत्वपूर्ण कौशल को समझ सकें जो वे काम पर रखते समय देखते हैं और संचार शीर्ष के रूप में उभरा। यह सुझाव देने के लिए अनुभवजन्य साक्ष्य हैं कि भूमिका के बावजूद व्यक्तियों के कैरियर की प्रगति में संचार कौशल की बहुत बड़ी भूमिका होती है और कंपनी के सीईओ से लेकर कर्मचारियों तक सभी के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

टेलीकॉलिंग एक्जीक्यूटिव में वृद्धि

एक ऐसा क्षेत्र जो एक पेशेवर में संचार को बेहतर बनाने और चमकाने में मदद करता है, वह है ‘टेलीकॉलिंग/टेलीकम्युनिकेशन’ जिसे अब स्वयं एक कौशल के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। वास्तव में, केवल पिछले एक वर्ष में टेलीकॉलिंग की भूमिका के लिए आवेदन करने वाले पेशेवरों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। अपना डॉट को के मुताबिक, टेलीकॉलिंग एक्जीक्यूटिव की भूमिका के लिए नौकरी के आवेदनों में 60 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। उपयोगकर्ताओं से प्राप्त आवेदनों में, 42 प्रतिशत महिलाओं का भारी बहुमत था। दिलचस्प बात यह है कि लगभग 61 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं ने वर्क-फ्रॉम-होम टेलीकॉलिंग जॉब का विकल्प चुना, जिसे इस तरह की जॉब ऑफर के लचीलेपन के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जबकि कार्यालय फिर से खुलने लगे हैं।

आकर्षक करियर

1990 के दशक में आईटी बूम के बाद टेलीकॉलिंग जॉब भारत में एक आकर्षक करियर विकल्प बन गया, जब कुछ सबसे बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनियों और फॉर्च्यून 500 कंपनियों ने भारत में अपना काम आउटसोर्स करना शुरू कर दिया। एक सफल टेलीकॉलर बनने के लिए, पेशेवरों को भी सक्रिय श्रोता होने की आवश्यकता होती है, महान संचार और समस्या को सुलझाने के कौशल और वास्तविक समय में महत्वपूर्ण जानकारी को बनाए रखने और याद रखने की क्षमता होती है। यह टेलीकॉलिंग को किसी केपीओ या बीपीओ में काम नहीं करने वाले व्यक्ति के लिए भी पोषण और सान करने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल बनाता है।

इसे भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here