युद्ध व प्रतिबंध के बीच रूस में बढ़ी यूपी की सब्जियों की मांग, किसानों को होगा मुनाफा

141
Demand for UP's vegetables increased in Russia amid war and sanctions, farmers will get profit
रूस ने कई फलों और सब्जियों पर कीट मुक्त क्षेत्र में उगाने की शर्त हटा ली है।

लखनऊ। यह खबर यूपी के उन तमाम किसानों के लिए राहत भरी है, जो सब्जियों की खेती करते है। क्योंकि यूपी की सब्जियों की मांग रूस में तेजी से बढ़ रही हैं, पिछले 9 महीने से रूस एवं यूक्रेन के बीच हो रहे युद्ध की वजह से वहां का कृषि कार्य बेहद प्रभावित हुआ है। इसके साथ ही कई देशों ने रूस पर प्रतिबंध लगाए दिए है, इस वजह से रूस में भारतीय सब्जियों समेत अन्य सामान की मांग ज्यादा है। अब भारत से रूस के लिए फल और सब्जियों का निर्यात किया जाएगा। इसके लिए रूस ने कई फलों और सब्जियों पर कीट मुक्त क्षेत्र में उगाने की शर्त हटा ली है।

रूस ने यह शर्त हटाई

कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के महाप्रबंधक यूके वत्स ने कृषि निर्यात विभाग को भेज पत्र में कहा है कि रूस ने कई फलों और सब्जियों के निर्यात पर कीट मुक्त क्षेत्र में उगाए जाने की शर्त में ढील दी है। नेशनल प्लांट प्रोटेक्शन आर्गेनाइजेशन रूस ने साफ कर दिया है कि केला, पपीता, अनानास, संतरा समेत अन्य फलों के साथ बैंगन, भिंडी, कद्दू, करेला, हरी मिर्च, प्याज, सोयाबीन आदि सब्जियों पर निर्यात की छूट होगी।

इसके बाद प्रदेश के कृषि विदेश व्यापार एवं निर्यात विभाग ने निर्यातकों से संपर्क साधना शुरू कर दिया है। विभाग के उप निदेशक सुग्रीव शुक्ला के मुताबिक विभाग फल, सब्जी के निर्यात पर आने वाले किराए में 25 प्रतिशत का अनुदान भी देता है। ऐसे में इस समय निर्यातकों के लिए काफी अच्छा मौका है।

इसे भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here