सनस्टोन ने दुबई में आयोजित किया अपनी तरह का पहला ग्लोबल इमर्ज़न प्रोग्राम

129
Sunstone Organizes First-of-its-Kind Global Emergence Program in Dubai
उद्योग जगत के दिग्गजों से मिलना प्रेरक अनुभव रहा, इससे हमें उद्योग जगत को और भी बेहतर तरीके से समझने में मदद मिली।’

लखनऊ, बिजनेस डेस्क। देश के अग्रणी उच्च शिक्षा स्टार्ट-अप्स में से एक सनस्टोन जिसकी 35 से अधिक शहरों में 50 से अधिक संस्थानों के साथ सशक्त मौजूदगी है, ने दुबई में अपने छात्रों के लिए ग्लोबल इमर्ज़न प्रोग्राम का आयोजन किया। छात्रों को स्टार्ट-अप की दुनिया में व्यवहारिक लर्निंग एवं वास्तविक जीवन के अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से आयोजित इस प्रोग्राम में उन्हें उद्योग जगत के विशेषज्ञों के साथ सीधे बातचीत करने का अवसर मिला।

2 से 8 सितम्बर के बीच आयोजित इस 6 दिवसीय प्रोग्राम में कई प्रमुख स्थानों का दौरा भी किया गया जैसे दुनिया का सबसे बड़ा सिंगल साईट सोलर पार्क, फेरारी वर्ल्ड, बुर्ज खलीफ़ा और डेज़र्ट सफ़ारी। इस अवसर पर मौजूद स्टार्ट-अप लीडर्स में शामिल थे- अजय सजनानी, डायरेक्टर ऑफ इंटीरियर्स आर यूएस, पुनीत जीत, डायरेक्टर ऑफ पीजे इंटरनेशनल, आदित्य सिन्हा, बिज़नेस लीडर, मास्टरकार्ड एवं गौतम गोयंका, डायरेक्टर एवं प्रोड्यूसर- दुबई।

व्यवहारिक ज्ञान देना

प्रोग्राम के बारे में बात करते हुए सनस्टोन के सह-संस्थापक पीयूष नांगरू ने कहा, ‘‘तेज़ी से बदलते उद्योग और रूझानों के बीच, ज़रूरी हो गया है कि हमारे जैसे प्लेटफॉर्म छात्रों को अपस्किल करने एवं विकसित होने का मौका दें। ऐसे में इस ग्लोबल इमर्जन प्रोग्राम के माध्यम से हम छात्रों को दुनिया के आर्थिक पहलुओं के बारे में बेहतर और व्यवहारिक ज्ञान देना चाहते हैं। इस प्रोग्राम ने छात्रों को वास्तविक जीवन का कौशल सीखने, अच्छा सीवी बनाने तथा विविध अर्थव्यवस्थाओं के बारे में व्यापक जानकारी पाने में मदद की।

कार्य संस्कृति का संचालन

इससे वे भविष्य के लिए तथा नौकरियों के लिए बेहतर तैयार हो सकेंगे।’प्रमुख हितधारकों के साथ व्यक्तिगत बातीचत के द्वारा छात्रों को स्थानीय कारोबार प्रथाओं के बारे में जानकारी देना तथा विविध संस्कृतियों को जानने का अवसर प्रदान करना इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य था। हमारे 14 छात्रों को यह समझने का मौका मिला कि विश्वस्तर पर वास्तव में किस तरह कार्य संस्कृति का संचालन होता है। एक छात्र गंडला सैचरन, बीआईएमएस ने कहा, ‘‘यह हमारे लिए बेहद फायदेमंद था, इस मंच ने हमें सर्वश्रेष्ठ दिग्गजों के साथ बातचीत करने का अवसर दिया।

लर्निंग और विकास कभी अकेले में नहीं हो सकता, मेरा मानना है कि दुबई ऐसा मॉडल है, जिसका अनुकरण अन्य अर्थव्यवस्थाओं को भी करना चाहिए। यह प्रोग्राम देश के मार्केट एवं अर्थव्यवस्था को समझने का अच्छा अवसर था, इसने हमें व्यवहारिक रूप से यह समझने का मौका दिया कि अन्य अर्थव्यवस्थाओं का संचालन किस तरह होता है। उद्योग जगत के दिग्गजों से मिलना प्रेरक अनुभव रहा, इससे हमें उद्योग जगत को और भी बेहतर तरीके से समझने में मदद मिली।

इसे भी पढ़े…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here