दक्षिण भारत के रंग में रंगी शिवनगरी, काशी तमिल संगमम का रंगारग आगाज, पीएम का दिखा खास अंदाज

150
Shivnagari colored in the colors of South India, colorful beginning of Kashi Tamil Sangamam, PM showed special style
इस आयोजन के जरिए तमिलनाडु के लोग काशी और उत्तर प्रदेश की समृद्धता के बारे में जानेंगे।

वाराणसी। उत्तर और दक्षिण भारत की संस्कृति को एक साथ पिरोकर शुरू हुए काशी-तमिल संगमम का शनिवार को पीएम मोदी शुभारंभ किया। यह समारोह एक माह तक चलेगा। मुख्य आयोजन बीएचयू के एंफीथिएटर मैदान में है।तमिल के प्रसिद्ध संगीतकार इलैयराजा और उनके शिष्य ने साज-सज्जा के साथ ऊँ, गणेश, शिव, शक्ति, समेत अन्य देवगणों का मंत्र स्तुति के साथ आह्वान किया। इस स्वरांजलि की प्रस्तुति ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। पीएम मोदी और सीएम योगी समेत तमाम मौजूद लोग ताली बजाते रहे।

13 भाषाओं में पुस्तक का विमोचन

तमिल समेत 13 भाषा में लिखी गई धार्मिक पुस्तक तिरुक्कुरल व काशी-तमिल संस्कृति पर लिखी गईं किताबों का प्रधानमंत्री के किया। तथाा अपने संबोधन में उतर भारत और दक्षिण भारत को जोड़ने वाली कई बातों का जिक्र​ किया।इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि काशी और तमिलनाडु में धर्म, ज्ञान और संस्कृति के एक ही तत्व हैं। दोनों की अपनी प्राचीन संस्कृति है जो इसे विशेष बनाती है। यह मान्यता है कि भगवान शिव के मुंह से जो दो भाषाएं निकलीं वह तमिल और संस्कृत थीं। काशी तमिल संगमम के आयोजन से तमिलनाडु के अतिथि उत्तर और दक्षिण के सांस्कृतिक संबंधों को मजबूती प्रदान करेंगे। इस आयोजन के जरिए तमिलनाडु के लोग काशी और उत्तर प्रदेश की समृद्धता के बारे में जानेंगे।

तमिल और काशी के बीच संबंध बहुत पुराना

सीएम योगी ने अपने संबोधन की शुरुआत वणक्कम..नमस्कारम और हर हर महादेव से की। उन्होंने पीएम मोदी, तमिलनाडु से आए तमाम हस्तियों सहित कार्यक्रम में मौजूद जनसभा का स्वागत और अभिनंनदन किया। राज राजेश्वर की नगरी में काशी तमिल संगमम के आयोजन के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद कहा। सीएम योगी के संबोधन का तमिल भाषा में अनुवाद कर बोला जा रहा है। सीएम योगी ने कहा कि तमिल और काशी के बीच संबंध बहुत पुराना है। धर्म, संस्कृति और शिक्षा की यह दो नगरी बहुत खास है। आजादी के अमृत काल महोत्सव को यह आयोजन जीवंत कर रहा है। तमिलनाडु में तेनकाशी नामक एक स्थान है जिसका मतलब दक्षिण का काशी है।

बीएचयू में वणक्कम-वणक्कम की गूंज

काशी तमिल संगमम के मंच पर जैसे ही पीएम मोदी पहुंचे वैसे ही पूरा एंफीथिएटर मैदान वणक्कम-वणक्कम (नमस्ते) की आवाज से गूंज उठा। समारोह में पहुंचे तमिलनाडु के प्रयटकों का उत्साह देखते बन रहा है। एक माह तक चलने वाले काशी तमिल संगमम समारोह का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किया। उद्घाटन समारोह से पहले पीएम मोदी ने तमिलनाडु से पधारे शैव मठाधीशों (धीनम ) के समूह से मुलाकात की।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर काशी तमिल संगमम पर आधारित लघु फिल्म के अलावा काशी-तमिल को जोड़ने वाली दो पुस्तकों का विमोचन भी किया। थोड़ी देर में पीएम मोदी की जनसभा शुरू होगी। बीएचयू के एंफीथिएटर मैदान में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण राज्यमंत्री डॉ. एल मुरुगन, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सांसद इलैयाराजा, केंद्रीय शिक्षा धर्मेंद्र प्रधान, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सहित कई गणमान्य हस्तियां मौजूद हैं।

इसे भी पढ़े..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here