जब एटीएम से निकलने लगे 100 रुपये की जगह 500 के नोट,अधिकारियों के उड़े होश

162
When 500 notes instead of 100 rupees started coming out of ATMs, officials were blown away
शेष चार का खाता अन्य बैंकों में है, जिनके प्रबंधकों को इस संबंध में जानकारी दी गई है।

अलीगढ़। अलीगढ़ के कस्बा खैर के अग्रसेन बाजार में लगे एटीएम में आई तकनीकी खराबी से सौ की जगह पांच सौ रुपये के नोट निकलने से यह चर्चा का विषय बना हुआ है तो बैंक अधिकारियों की परेशानी बढ़ गई है। इस दौरान 18 उपभोक्ताओं द्वारा निकाले गए एक लाख 96 हजार रुपये ज्यादा निकल गए। इसकी जानकारी एटीएम से पैसा निकालने आए एक व्यक्ति ने गार्ड की मदद से बैंक के अधिकारियों को दी। इसके बाद एटीएम बंद किया गया। वहां लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज व ट्रांजेक्शन के ब्योरा से अधिक पैसा लेने वाले पांच लोगों को चिह्न किया गया है। इनसे वसूली की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

21 को डाले गए थे रुपये

बैंक आफ इंडिया की खैर ब्रांच के मुख्य प्रबंधक विकास शर्मा के निर्देश पर 21 अक्टूबर को एटीएम में 10 लाख रुपये डलवाए गए थे। यह सभी नोट 500-500 के थे। कुल दो हजार नोट डाले गए। 22 अक्टूबर की रात तक हुए 18 ट्रांजेक्शन में 100-100 की जगह 500 -500 के नोट निकले। शाखा के कैशियर सैयद शारिक अली ने बताया कि 23 अक्टूबर को खैर के गांव नरहौला इस्लामपुर निवासी मुमताज अली पैसा निकालने के लिए एटीएम पहुंचे। इन्होंने दो हजार रुपये निकालने के लिए 100 -100 के नोट विकल्प में फीड किया।दो हजार की जगह 500-500 के नोट निकले। इनके द्वारा दी गई सूचना के बाद बैंक प्रबंधन व एटीएम में नोट डालने वाली एजेंसी सीएमएस के शाखा प्रबंधक ओंकार सिंह को जानकारी दी गई।

दो लोगों ने निकाले अधिक रुपये

तकनीकी कमी स्पष्ट होने पर दो उपभोक्ताओं ने अधिक रुपये निकाले। एक उपभोक्ता ने आठ ट्रांजेक्शन कर 60 हजार रुपये अतिरिक्त निकाले हैं। दूसरे उपभोक्ता ने सात ट्रांजेक्शन कर 52 हजार रुपये अधिक निकाले हैं। इन्होंने जान बूझकर ट्रांजेक्शन किया है। इसके अतिरिक्त एक शिकायतकर्ता और दो अन्य लोगों को अतिरिक्त रुपये मिले हैं। इनमें से एक का खाता इसी बैंक में है। शेष चार का खाता अन्य बैंकों में है, जिनके प्रबंधकों को इस संबंध में जानकारी दी गई है। बैंक के उच्च प्रबंधन को भी सूचित किया गया है।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here