हादसों का दिन: कानपुर में दो हादसों में 31 की तो सीतापुर में 4 की मौत, हर तरफ मची चीतकार

184
Day of Accidents: 31 killed in two accidents in Kanpur and 4 killed in Sitapur, screaming everywhere
यह परिवार एक बच्ची के मुंडन के लिए लोडर पर बैठकर विंध्याचल जा रहा था।

कानपुर- सीतापुर। यूपी के दो जिले कानपुर और सीतापुर के लिए 1 अक्टूबर 2022 काशनिवार का दिन कभी नहीं भुलाने वाला साबित हो गया। क्योंकि यहां एक ही दिन तीन हादसों में 35 लोगों की मौत हो गई, वहीं सैंकड़ों लोगों गंभीर रूप से घायल हो गए। तीन हादसों से जहां प्रशासन सहम गया, वहीं मृतकों के परिजनों को जीवन भर का गम मिल गया।

लोडर से ट्रक की टक्कर, पांच की मौत और 10 घायल

कानपुर में चकेरी-इटावा हाईवे पर पिकअप को तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मार दी। इस घटना में पिकअप में बैठे लोगों को तगड़ा झटका लगा, इस हादसे में पांच लोगों की मौत् हो गई,जबकि 10 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए कांशीराम अस्पताल लाया गया, जहां से हैलट भेजा गया है। यह परिवार एक बच्ची के मुंडन के लिए लोडर पर बैठकर विंध्याचल जा रहा था। इसमें उस्मानपुर और कांशीराम कॉलोनी के लोग बैठे थे।

हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस उन्हें कांशीराम ट्रामा सेंटर ले गई, जहां डॉक्टर ने सुनील पासवान,उनकी मां रामा देवी (60), बहन गुड़िया (40), साली कसक (17) और ड्राइवर सूरज (20) की मौत हो गई। जबकि उनका साला आकाश, बेटा प्रिंस, बेटी त्रिशा, पत्नी रेनू, भांजा प्रथम, सास रानी, मौसी रीता, रेखा, प्रिया, कुटपुट घायल हो गए। उन्हें डॉक्टर ने उपचार के लिए हैलट अस्पताल भेजा, जहां घायलों का उपचार चल रहा है।

सीतापुर में ट्रैक्टर-ट्रॉली और डीजल भरे टैंकर की भिड़ंत में चार की मौत

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सीतापुर में शनिवार देर रात ट्रैक्टर-ट्रॉली और डीजल भरे टैंकर की भिड़ंत के बाद वाहनों में आग लग गई। टैंकर की आग ने लिया विकराल रूप ले लिया। हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। जबकि कई लोग बुरी तरह से झुलस गए है। घटना रेउसा थाना इलाके में बिसवां मार्ग पर मूरतपुर गांव के पास हुई। सीतापुर एसपी सुशील घुले ने बताया कि शुगर फैक्टरी के एथनॉल भरे टैंकर की धान से भरे ट्रैक्टर की टक्कर हो गई, जिससे वे पलट गए और उनमें आग लग गई। आग पर नियंत्रण पा लिया गया है।

मुंडन बना अंतिम संस्कार, हादसे में 26 की मौत, 24 घायल

1 अक्टूबर 2022 की सबसे बड़ी घटना कानपुर देहात के घाटमपुर क्षेत्र के भीतरगांव में हुई। यहां मुंडन संस्कार के बाद घर लौट रहे लोगों की ट्रैक्टर ट्रॉली बेकाबू होकर एक खंती में पलट गई। इस हादसे में 26 लोगों की मौत होने हो गई। बताया जा रहा है कि ट्रैक्टर-ट्रॉली में करीब 50 लोग सवार थे। जान गंवाने वालों में 13 बच्चे और 13 महिलाएं शामिल हैं। ट्रैक्टर-ट्रॉली में सवार लोग उन्नाव जिले में स्थित मां चंद्रिका देवी के दर्शन करके लौट रहे थे। इस हादसे की जानकारी होने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से लेकर पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और सीएम योगी आदित्यनाथ समेत अन्य ने शोक जताया है।

पीएम मोदी और सीएम योगी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घाटमपुर सड़क हादसे में हुई लोगों की मौत पर दुख जताया और उनके परिजनों के लिए पीएम राहत कोष से मदद दिए जाने की घोषणा की। मृतकों के परिजनों को दो लाख और घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक मदद देने की घोषणा की। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घाटमपुर ट्रैक्टर-ट्राली हादसे में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने शोकाकुल परिजनों के प्रति संवदेना व्यक्ति करते हुए हादसे में घायल हुए लोगों के उचित उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। दिवंगत हुए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि दिए जाने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here