यूटीआई बैंकिंग और पीएसयू डेट फंड

237
UTI Banking and PSU Debt Fund
फंड के पोर्टफोलियो में मुख्य रूप से बैंकोंए पीएसयू और पीएफआई आदि द्वारा जारी किए

 

 

लखनऊ, बिजनेस डेस्क।  यूटीआई बैंकिंग और पीएसयू डेट फंड जून 2022 से शुरू होने वाली 5 साल की रोलडाउन रणनीति का पालन कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य यील्ड कर्व के शॉर्ट से मीडियम सेगमेंट में प्रचलित यील्ड को लॉक करना है। 5-वर्षीय एएए पीसीयू बॉन्ड्स 7.10 प्रतिशत – 7.40 प्रतिशत के बीच कारोबार कर रहा है और 5-वर्षीय सरकारी प्रतिभूतियों  में 6.85 प्रतिशत – 7.05 प्रतिशत की सीमा में कारोबार हुआ है। पोर्टफोलियो की परिपक्वता समय के साथ कम होती जाएगी। फंड निवेश के लिए एक रूढ़िवादी दृष्टिकोण का पालन करता है और एएए / समकक्ष रेटेड परिसंपत्तियों के लिए 100 प्रतिशत आवंटन बनाए रखने का प्रयास करता है।

कच्चे तेल और अन्य कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि

फंड के पोर्टफोलियो में मुख्य रूप से बैंकों, पीएसयू और पीएफआई आदि द्वारा जारी किए गए उच्च गुणवत्ता वाले ऋण साधन शामिल हैं, जिनकी एएए / समकक्ष क्रेडिट रेटिंग (निवेश के समय) और सॉवरेन सिक्योरिटीज हैं। फंड परपेचुअल/टियर-2 बैंक बॉन्ड में जोखिम लेने से परहेज करता है, जिन्हें थोड़ा जोखिम भरा माना जाता है। वैश्विक अर्थव्यवस्थाएं विकास की मंदी, भू-राजनीतिक तनाव और प्रतिबंधों, कच्चे तेल और अन्य कमोडिटी की कीमतों में वृद्धि और आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के साथ-साथ बहु-दशक उच्च मुद्रास्फीति से जूझ रही हैं। इन चिंताओं ने वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंकों को अपनी मौद्रिक नीतियों को फिर से जांचने और पुन: उन्मुख करने के लिए मजबूर किया है। ऐसे में उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं को उन्नत अर्थव्यवस्थाओं की मौद्रिक नीतियों के मात्रात्मक कसने के स्पिलओवर से चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।
इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, आरबीआई ने भी अपने रुख को नरम नीतियों को वापस लेने की शुरुआत कर दी है और मई 2022 में अपनी आपातकाल बैठक के बाद से नीति रेपो दर को 140 बीपीएस से बढ़ाकर 5.40 प्रतिशत कर दिया है। आरबीआई के बदले हुए रुख ने उम्मीदों को बढ़ा दिया है। कर्व के छोटे से मध्यम (3-5 वर्ष) हिस्से में बाजार पहले से ही सार्थक रूप से सही हो चुका है, और इस दर वृद्धि चक्र में अपेक्षित उच्च टर्मिनल रेपो दर के संबंध में आकर्षक कीमत है।

परिणामों की भविष्यवाणी

पांच साल के एएए–1एमओआईएस वर्तमान में अपने 10 साल के औसत 148 बीपीएस की तुलना में 190 बीपीएस पर कारोबार कर रहा है। इसने जोखिम-इनाम के दृष्टिकोण से वक्र के इस हिस्से में रोल-डाउन रणनीतियों में प्रचलित उच्च रिटर्न को लॉक करने का एक आकर्षक अवसर बनाया है। यूटीआई बैंकिंग और पीएसयू डेट फंड, यदि निवेशक रोलडाउन अवधि के लिए निवेशित रहता है, तो परिणामों की भविष्यवाणी के साथ प्रचलित रिटर्न को लॉक करके उच्च नाममात्र दरों पर कब्जा करने का अवसर प्रदान करता है। 36 महीने से अधिक समय तक किया गया निवेश भी इंडेक्सेशन लाभ के साथ लंबी अवधि के पूंजीगत लाभ से लाभान्वित होता है, जिससे कर में भी लाभ मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here