मुख्यमंत्री योगी ने मेरठ में किया हेल्थ एटीएम का उद्घाटन, 52 तरह की होगी जांच

210
Chief Minister Yogi inaugurated health ATM in Meerut, there will be 52 types of investigation
इन एटीएम के मदद से स्वास्थ्य संबंधी 35 प्रकार की जांच आसानी से हो पाएंगी।

मेरठ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ आज बागपत के दौरे पर है। इस दौरान वह विकास कार्यों को परखने के साथ ही कई सौगात दे रहे है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने हेल्थ ऐटीएम का उद्घाटन किया। इन एटीएम के मदद से स्वास्थ्य संबंधी 35 प्रकार की जांच आसानी से हो पाएंगी।सबसे पहले सीएम योगी ने खिलाड़ियों से संवाद किया। इसके बाद वह शहर में हेल्थ एटीएम की शुरुआत भी की। सीएम योगी इसके बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बागपत का निरीक्षण करने पहुंचे।

खिलाड़ियों से किए चर्चा

बागपत पहुंचकर सीएम योगी ने सबसे पहले किसान इंटर कालेज में स्टेडियम का निरीक्षण किया। वहां अर्जुन अवार्डी समेत अन्य सभी खेलों के अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों से मिल रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। सरकार की योजनाओं के बारे में बताया कि सरकार खिलाड़ियों के लिए क्या कर रही है।

सीएम योगी ने खिलाड़ियों से सरकार की खेलों के प्रति कार्य प्रणाली के बारे में पूछा और उनके खेलों में बेहतर करने के लिए सुझाव भी मांगे। वहीं मवीकलां गांव को सीएम के पहुंचने के कारण पूरी तरह से चमकाया गया था। वहां कल तक जितनी भी समस्याएं थीए उनको एक ही दिन में दूर कर दिया गया।

हेल्थ एटीएम के फायद

बागपत सीएचसी का निरीक्षण करने के साथ ही सीएम ने यहां हेल्थ एटीएम का उद्घाटन किया। इस हेल्थ एटीएम से लगभग 52 तरह की जांच की जाएगी। मशीन से एटीएम की तरह मरीज की जांच रिपोर्ट निकलेगी। हेल्थ एटीएम से रैपिड डायग्नाॅस्टिक चेकअप, त्वचा की जांच, के अलावाए नांक, कान, आंख, ब्लड प्रेशर, बुखार, ईसीजी, एचआईवी, कॉलस्ट्रोल, थाइराइड, शुगर, ब्लड शुगर, हिमोग्लोबिन, डेंगू, मलेरिया, आक्सीजन का लेवल, प्रेगनेंसी, फैट, प्रोटीन,गुर्दे व मूत्र की जांच सहित 52 जांचे होंगी।

मशीन लगने पर सीएचसी पर आने वाले मरीजों को जांच कराने के लिए जिला अस्पताल या फिर प्राइवेट लैब की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। हेल्थ एटीएम पर एक कर्मी मौजूद रहेगा जो मरीजों की जांच करेगा। जांच के बाद एक रिपोर्ट मशीन से ही निकलेगी, जिसमें मरीज की सभी समस्याएं लिखी होंगी।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here