ऋषभ पंत ने गुरु धोनी के ​रिकॉर्ड को तोड़ा, विकेटकीपर के तौर पर सबसे तेज शतक लगाया,टीम को संकट से उबारा

290
Rishabh Pant broke Guru Dhoni's record, scored the fastest century as a wicketkeeper, brought the team out of trouble
पंत ने संकट मोचक की तरह करीब 3 घंटे बल्ले तक संघर्ष करते हुए अंग्रेजों को धूल चटा दी।

स्पोर्ट्स डेस्क। भारतीय क्रिकेट टीम को ऋषभ पंत ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की तरह न केवल संकट से उबारा, बल्कि उनके 17 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। जब आधी टीम पवैलियन लौट गई थी तब ऋषभ पंत ने एक धमाकेदार पारी खेलते हुए टीम को संकट से उबारा। बर्मिंघम टेस्ट के पहले कुछ घंटे तो इंग्लैंड की टीम भारतीय टीम पर पूरी तरह से हावी हो गई थी, 28 ओवर में ही आधी भारतीय टीम को पवेलियन लौट चुकी थी। इसके बाद ऋषभ पंत ने संकट मोचक की तरह करीब 3 घंटे बल्ले तक संघर्ष करते हुए अंग्रेजों को धूल चटा दी।पंत ने इस पारी में महेंद्र सिंह धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। उन्होंने भारतीय विकेट कीपर के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में अब तक की सबसे तेज सेंचुरी लगाई।

पंत ने 19 चौके और 4 छक्के लगाए

ऋषभ पंत शानदार बैटिंग करते हुए 51 गेंद पर हाफ सेंचुरी जमा दी। 89 गेंदों पर शतक पूरा कर लिया। पंत का इंग्लैंड की जमीन पर यह दूसरा शतक है। इस तरह पंत ने 111 गेंद पर 146 रन बनाए इस दौरान 19 चौके और 4 छक्के जमाए।

विराट कोहली को आउट करने वाले इंग्लैंड के नए स्टार फास्ट बॉलर मैथ्यू पॉट्स की तो और भी ज्यादा पिटाई लगी। उन्होंने 17 ओवर में 85 रन खर्च कर डाले।सबसे बुरा हाल लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच का हुआ। उन्होंने 9 ओवर में 71 रन दिए। पंत उनकी गेंदों पर मनमर्जी से चौके-छक्के जमा रहे थे। लीच ने अपने पिछले टेस्ट में 11 विकेट लिए थे और मैन ऑफ द मैच बने थे, लेकिन पंत के सामने वे किसी क्लब लेवल के गेंदबाज से भी गए-गुजरे से लगे।

गुरु धोनी को पीछे छोड़ा

पंत ने इस पारी के दौरान महेंद्र सिंह धोनी का 17 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। 89 गेंद में उनकी सेंचुरी किसी भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज की टेस्ट क्रिकेट में अब तक की सबसे तेज सेंचुरी है। धोनी ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ 93 गेंदों पर शतक जमाया था। पंत अगर 85 गेंदों पर शतक जमा देते तो वे टेस्ट क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे तेज शतक जमाने वाले बल्लेबाज बन जाते। अभी यह रिकॉर्ड कपिल देव (86 गेंद) के नाम है। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 87 गेंदों पर शतक जमाया है।

इसे भी पढ़ें…

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here