योग दिवस की धूम: राष्ट्रपति-पीएम मोदी से लेकर देश की विभिन्न हस्तियों ने किया योग

210
Dhoom of Yoga Day: From President-PM Modi to various celebrities of the country did yoga
मोदी ने योग करके लोगों को स्वस्थ्य रहने का संदेश दिया। आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

नईदिल्ली। कोरोना काल से उबरने के बाद आज विश्व अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। देश के साथ ही वि​श्व ​के विभिन्न देशों में योग दिवस का उल्लास रहा है।जहां एक तरफ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और और पीएम नरेंद्र मोदी ने योग करके लोगों को स्वस्थ्य रहने का संदेश दिया।
आज पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

पीएम मोदी ने कर्नाटक में किया योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक के मैसुरु पैलेस ग्राउंड में योग दिवस मनाया। उन्होंने करीब 15 हजार लोगों के साथ योग किया। पीएम ने योग की शुरुआत ताड़ासन, त्रिकोणासन, भद्रासन जैसे आसनों से की। इस अवसर पर पीएम ने कहा कि योग अब वैश्विक पर्व बन गया है। यह पार्ट ऑफ लाइफ नहीं, वे ऑफ लाइफ बन गया है।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा- ‘आज योग मानव मात्र को निरोगी जीवन का विश्वास दे रहा है। हम आज सुबह से देख रहे हैं कि योग की तस्वीरें जो कुछ वर्ष पहले आध्यात्मिक केंद्रों पर दिखती थीं, वो आज विश्व के कोने-कोने में दिख रही हैं। ये साझी मानवता की तस्वीरें हैं। यह एक वैश्विक पर्व बन गया है। यह किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं संपूर्ण मानवता के लिए है। इसलिए इस बार की थीम है योगा फॉर ह्यूमैनिटी।’

योगी ने राजधानी में किया योग

अतरराष्ट्रीय योग दिवस के असवर पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में योग किया। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने भी सीएम योगी के साथ योग किया। इस दौरान राज्य के कई मंत्री और सीनियर अधिकारियों ने भी योगाभ्यास किया। योग का मुख्य कार्यक्रम राजभवन में किया गया। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की ऋषि परंपरा के इस उपहार को न केवल भारत के अंदर बल्कि दुनिया के अंदर पहुंचाया है,इसके लिए हम सभी पीएम मोदी के आभारी हैं।

विधायक शर्मा ने मथुरा में किया योगा

मथुरा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मोहन पहलवान गणेशरा स्टेडियम पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। राज्यमंत्री राकेश राठौर गुरु, जिलाधिकारी, नगर आयुक्त एवं महापौर समेत सैकड़ों लोगों ने योगासन किए। वहीं, वृंदावन के गांधी पार्क में विधायक श्रीकांत शर्मा एवं अन्य ने योगा किया।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here