यूपी चला तरक्की की राह, प्रदेश में बेरोजगारी दर घटकर रह गई मात्र इतने प्रतिशत

231
UP walked the path of progress, the unemployment rate in the state has come down to only so many percent
राजस्थान, पंजाब और पश्चिम बंगाल जैसे कई राज्यों से बेहतर स्थिति उत्तर प्रदेश की है।

लखनऊ। योगी सरकार शुरू से ही युवाओं के हितों को ध्यान में रखकर काम कर रही है, इसका नतीजा यह है कि इस समय प्रदेश में बेरोजगारी दर काफी कम हो गई। यह हम नहीं कह रहे है, बल्कि देश में बेरोजगारी और कारोबारी गतिविधियों की निगरानी करने वाली संस्था सेंटर फार मानीटरिंग इंडियन इकोनामी (सीएमआइई) द्वारा जारी नवीनतम रिपोर्ट में पुष्टि हो रही है। इस रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश में बेरोजगार दर अप्रैल, 2022 में घटकर 2.9 प्रतिशत रह गई है, जो कि मार्च में 4.4 प्रतिशत थी। दिल्ली में यह आंकड़ा 11.2 है। राजस्थान, पंजाब और पश्चिम बंगाल जैसे कई राज्यों से बेहतर स्थिति उत्तर प्रदेश की है।

सीएमआइई की रिपोर्ट के अनुसार यूपी रोजगार उपलब्ध कराने के मामले में दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों से बहुत आगे है। योगी सरकार ने पिछले पांच वर्ष में युवाओं को पांच लाख से अधिक सरकारी नौकरियां देने का रिकार्ड बनाया है।

इन राज्यों से बेहतर है यूपी

आपकों बता दें कि सीएमआइई की अप्रैल की रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि राजस्थान में बेरोजगारी दर का आंकड़ा 28.8 प्रतिशत है। देश की राजनधानी दिल्ली में 11.2 प्रतिशत, पश्चिम बंगाल में 6.2 प्रतिशत, तमिलनाडु में 3.2, पंजाब में 7.2, झारखंड में 14.2, केरल में 5.8 और आंध्र प्रदेश में 5.8 प्रतिशत है। वहीं, देश की सबसे अधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश में बेरोजगारी दर मात्र 2.9 प्रतिशत रह गई है।

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद यूपी सरकार के प्रवक्ता का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की दूरदर्शी नीति और रोजगारपरक योजनाओं की इस सफलता में बड़ी भूमिका है। यहां लगातार बढ़ रहे उद्योग और व्यापार के कारण ही आज प्रदेश बेरोजगारी के मामले में न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है। मिशन रोजगार के तहत विभिन्न विभागों, संस्थाओं और निगमों के माध्यम से प्रदेशवासियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पिछले पांच वर्षों में योगी सरकार की स्वरोजगार की विभिन्न योजनाओं ने करीब तीन करोड़ लोगों को रोजगार दिलाया है।

इसे भी पढ़ें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here