एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) की 75 वीं स्थापना दिवस पर जुलूस निकालकर आयोजित हुई जनसभा

369
सम्बोधित करते का. पुषेन्द्र

24 अप्रैल 2022 ,ढकवा, प्रतापगढ़ (उ.प्र)। सोशलिस्ट यूनिटी सेंटर आफ इण्डिया (कम्युनिस्ट) {SUCI(C)} पार्टी की 75वीं स्थापना दिवस पर ढकवा बाजार में जुलूस निकालकर जनसभा आयोजित की गई। जुलूस की शुरुआत डॉ.बी.आर.अम्बेडकर इण्टर कॉलेज के प्रांगण से की गई जो ढकवा बाजार का भ्रमण करते हुए सुल्तानपुर रोड स्थित शांति भवन सभागार में पहुंच कर जनसभा के रूप में तब्दील हो गई। इसके पहले सिंगरामऊ बाजार (जौनपुर) से ढकवा बाजार तक सैकड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं ने बाइक रैली का आयोजन किया। रैली में भारी संख्या में शामिल छात्रों, युवाओं, महिलाओं, किसानों, मजदूरों, व्यापारियों व बुद्धिजीवियों ने इंकलाब जिंदाबाद!, पूंजीवाद विरोधी समाजवादी क्रांति जिंदाबाद!, मार्क्सवाद- लेनिनवाद- कॉमरेड शिवदास घोष चिंतन धारा जिंदाबाद!, 24 अप्रैल- पार्टी स्थापना दिवस जिंदाबाद!, जनविरोधी नीतियों के खिलाफ जन आंदोलन तेज करें!, मंहगाई बेरोजगारी पर रोक लगाओ!, महिलाओं पर बढ़ते अपराध पर रोक लगाओ!, प्रदेश में बढ़ते अपराधों पर लगाम लगाओ!, बिजली संशोधन बिल 2021 रद्द करो!, बिजली कटौती व निजीकरण बंद करो!, नई शिक्षा नीति 2020 रद्द करो!, फीस वृद्धि व कापी किताब के दामों में वृद्धि पर रोक लगाओ!, डीज़ल, पेट्रोल रसोईं गैस, दवाओं व अन्य आवश्यक वस्तुओं के दाम कम करो!, साम्प्रदायिकता व फूटपरस्ती की राजनीति बंद करो! आदि मांगों से संबंधित नारों से पूरे वातावरण को गुंजायमान कर दिया।
कार्यक्रम के मुख्य वक्ता- कॉमरेड पुष्पेन्द्र (राज्य सचिव, SUCI(C), उत्तर प्रदेश) ने कहा कि, एस यू सी आई (सी) पार्टी जन आंदोलन की सशक्त ताकत और भारत में मेहनतकश वर्ग की एकमात्र भरोसेमंद क्रांतिकारी पार्टी है। एसयूसीआई (कम्युनिस्ट) पार्टी की स्थापना इस युग के अन्यतम महान मार्क्सवादी दार्शनिक, शिक्षक पथ-प्रदर्शक व सर्वहारा के महान नेता कॉमरेड शिवदास घोष ने 24 अप्रैल 1948 को किया था। जिन्होंने क्रांतिकारी संगठन- अनुशीलन समिति के क्रांतिकारियों के साथ मिलकर भारतीय आजादी आन्दोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और जेल भी गए थे। कॉमरेड शिवदास घोष ने देश की आजादी का फल पूंजीपति वर्ग के हाथों जाता देखकर भारत में “पूंजीवाद विरोधी समाजवादी क्रांति” सम्पन्न करने के उद्देश्य से इस पार्टी की स्थापना अपने चंद साथियों के साथ बंगाल में किया था। आज यह क्रांतिकारी पार्टी देश के 26 राज्यों में जन समस्याओं को लेकर लगातार जन आंदोलन संगठित करते हुए आगे बढ़ रही है। आज जरूरत है कि मेहनतकश जनता सही राजनैतिक वर्ग चेतना से लैस हो और सारी समस्याओं की जड़ इस पूंजीवादी व्यवस्था को उखाड़ फेंकने के लिए एक के बाद एक जन आन्दोलनों की तैयारी में जुट जाए। इसके अलावा बचने का और कोई रास्ता नहीं रह गया है।

जुलूस निकालते हुए SUCI के कार्यकर्ता

कार्यक्रम की अध्यक्षता-कॉ.रामसमुझ मौर्य व संचालन- कॉ.रविशंकर मौर्य ने किया। कॉ.धर्मदेव, जयप्रकाश मौर्य, मिथिलेश कुमार मौर्य व दिलीप कुमार ने भी सभा को संबोधित किया। अंजली व वंदना ने क्रांतिकारी गीत प्रस्तुत किए। सभा की शुरुआत कॉ.शिवदास घोष पर रचित गीत से हुई व समापन अन्तर्राष्ट्रीय गीत से हुई। कार्यक्रम में प्रतापगढ़, सुल्तानपुर व जौनपुर जिले से सैकड़ों लोगों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here