उद्योगपति मुकेश अंबानी का नया प्लान, अब क्रिकेट ब्रॉडकास्टिंग कारोबार में इंट्री की तैयारी!

511
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपनी सब्सिडियरी वायाकॉम 18 के जरिए क्रिकेट ब्रॉडकास्टिंग राइट्स मार्केट में उतर सकते हैं।

नई दिल्ली। उद्योगपति मुकेश अंबानी के नए प्लान को लेकर चर्चा जोरों पर है। खबरों के मुताबिक अब मुकेश अंबानी अब क्रिकेट ब्रॉडकास्टिंग मार्केट में भी इंट्री कर सकते हैं। दरअसल मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अपनी सब्सिडियरी वायाकॉम 18 के जरिए क्रिकेट ब्रॉडकास्टिंग राइट्स मार्केट में उतर सकते हैं।

बताया जा रहा है कि इसको लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) को उम्मीद है कि अगले साल शुरू होने वाली ब्रॉडकास्टिंग राइट्स की नीलामी प्रक्रिया में अच्छा खासा कॉम्पिटिशन देखने को मिल सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ICC ने भारतीय उपमहाद्वीप के लिए अलग से अपने आयोजनों के मीडिया राइट्स की नीलामी करने का निर्णय लिया है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि दुनिया के सभी क्रिकेटिंग मार्केट की वैल्यू को जोड़ दें तो उससे ज्यादा पैसा भारतीय उपमहाद्वीप से मिलेगा। बताया जा रहा है,

कि ICC को यह भी उम्मीद है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी के इस मार्केट में एंट्री लेने से मीडिया राइट्स की बोली और ज्यादा बड़ी हो जाएगी। बताया गया कि इसमें अभी तक स्टार, डिज्नी इंडिया और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के बीच ही प्राइस वॉर देखा गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इंडियन प्रीमियम लीग (IPL) के मीडिया राइट्स की नीलामी प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। बताया गया कि BCCI जब इस प्रोसेस को पूरी कर लेगा, उसी के बाद ICC मीडिया राइट्स की अपनी प्रोसेस शुरू करेगा। बताया जा रहा है कि ICC इस प्रोसेस को नवंबर में ही शुरू करना चाहता था,

मगर BCCI की इस साल के अंत तक IPL के मीडिया राइट्स की नीलामी प्रक्रिया शुरू करने के ऐलान के बाद उसने योजना बदल दी।

मीडिया राइट्स की कीमतों में आएगा उछाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय उपमहाद्वीप में मीडिया राइट्स का मूल्य 1.7 से 1.8 बिलियन डॉलर तक जा सकता है। बताया गया कि आठ साल के राइट्स में दो ICC पुरुष क्रिकेट विश्व कप (2027, 2031), चार पुरुष टी 20 विश्व कप (2024, 2026, 2028 और 2030),

दो चैंपियंस ट्रॉफी (2025, 2029) और चार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल शामिल होंगे। ये टेस्ट 2025, 2027, 2029 और 2031 में होने हैं। बताया गया कि अधिकारी ने कहा स्टार और डिज्नी, सोनी पिक्चर्स नेटवर्क और रिलायंस इंडस्ट्रीज की वायकॉम 18 के बीच राइट्स के लिए अच्छी खासी प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

बताया गया कि अमेजन और फेसबुक भी ब्रॉडकास्टिंग राइट्स के मैदान में उतर सकते हैं, क्योंकि वे भारत में अपने वीडियो बिजनेस को बढ़ाने की इच्छा रखते हैं।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here