इस देश में शादी-ब्याह के लिए किराए पर बुलाए जाते हैं रिश्तेदार, जानिए क्या है इसकी वजह?

277
साउथ कोरिया में एक बेहद अजीबोगरीब बात का पता चला है। बताया गया कि यहां शादियों में किराए पर रिश्तेदारों को बुलाया जाता है।

स्पेशल डेस्क। शादी—ब्याह को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखा जाता है। लोग शादी-ब्याह को धूमधाम से करना पसंद करते हैं। चाहें भारत के पूर्वी हिस्से की बात करें या पश्चमी हिस्से की बात। करीब—करीब हर जगह लोगों में शादी को लेकर खासा उत्साह रहता है।

लोग बड़ी पार्टी का आयोजन करते हैं और अपने सभी दोस्त और रिश्तेदारों को उसमें बुलाते हैं। यह करीब—करीब हर धर्म में दिख जाएगा। मगर क्या अपने किसी ऐसे देश के बारे में सुना है जहां शादी में किराए के रिश्तेदारों को बुलाया जाता है। जी हां..! यह बात भले ही आपको अजीब लगे, पर है बिल्कुल सच।

दरअसल हम बात कर रहे हैं साउथ कोरिया की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साउथ कोरिया में एक बेहद अजीबोगरीब बात का पता चला है। बताया गया कि यहां शादियों में किराए पर रिश्तेदारों को बुलाया जाता है। मिली जानकारी के मुताबिक लोग अपने बच्चों की शादी में इन किराए के रिश्तेदारों को बुलाते हैं।

इस काम के लिए लोग हजारों रुपये खर्च करते हैं। मगर अब आपके मन यह सवाल उठ रहा होगा कि साउथ कोरिया में ऐसा क्यों होता है?

किराए पर रिश्तेदार बुलाए जाने का यह है कारण

दरअसल साउथ कोरिया में ऐसा माना जाता है कि जिस इंसान की शादी में जितने अधिक लोग शामिल होंगे वह समाज में उतना ही सम्मानित है। उसका समाज में उतना ही बड़ा रुतबा है। बताते चलें कि इन किराए के लोगों को बेहद अच्छी ट्रेनिंग दी जाती है।

वह पूरे फंक्शन में इस तरह घुल मिल जाते हैं कि यह पता करना बेहद मुश्किल है कि वह असली रिश्तेदार है या किराए के रिश्तेदार हैं। मालूम हो कि साउथ कोरिया की एक लोकल बेबसाइट ने इस बारे में रिपोर्ट छापते हुए दावा किया है कि देश में कई ऐसी एजेंसियां हैं, जो रिश्तेदारों के लिए लोगों की मांग के अनुसार सप्लाई करती हैं।

बताया जाता है कि यह रिश्तेदार हर घंटे करीब 1000 रुपये से लेकर 1500 रुपये तक का किराया वसूल करते हैं।

इसे भी पढ़ें..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here