लीड द्वारा मास्टर क्लास सीरीज की शुरुआत सुनील गावस्कर के साथ

346
Master Class Series Begins by Lead with Sunil Gavaskar
स्टूडेंट्स क्रिकेट के महानतम सलामी बल्लेबाजी और दुनिया भर में प्रतिष्ठित टेलिविजन कमेंट्रेटर की मौजूदगी से काफी उत्साहित थे।

लखनऊ-बिजनेस समाचार। स्कूल एडटेक के क्षेत्र में दिग्गज भारतीय खिलाड़ी, लीड, ने पब्लिक स्पीकिंग पर तीसरी मास्टर क्लास का आयोजन पूर्व भारतीय-अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर और मोटिवेशनल स्पीकर सुनील गावस्कर के साथ किया। इस सेशन को देश भर के लीड के 2000 से ज्यादा पार्टनर स्कूलों के 8 लाख से ज्यादा स्टूटेंड्स के लिए आयोजित किया जाएगा।

स्टूडेंट्स क्रिकेट के महानतम सलामी बल्लेबाजी और दुनिया भर में प्रतिष्ठित टेलिविजन कमेंट्रेटर की मौजूदगी से काफी उत्साहित थे। गावस्कर ने लाइफ स्किल के तौर पर पब्लिक स्पीकिंग की अहमियत पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि किस तरह से यह प्रभावी कम्युनिकेशन के लिए यह सेशन नई राहें खोलेगा। उन्होंने बच्चों में सार्वजनिक रूप से बोलने की कला विकसित करने के लिए स्कूली शिक्षा की भूमिका पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि किस तरह बच्चों को बड़े प्लेटफॉर्म पर बोलने से डर को दूर करने में मदद की जा सकती है। उन्‍होंने बॉडी लैंग्वेज और पब्लिक स्पीकिंग के बीच संबंधों पर भी विचार व्यक्त किए। इसके साथ ही उन्होंने वहां मौजूद दर्शकों को अपनी बोलने की कला को सुधारने के लिए कुछ एक्सरसाइज भी कराई।

30 वर्षों का अनुभव बताया

मास्टर क्लास के दौरान, सुनील गावस्कर ने टीवी कमेंट्रेटर के रूप में अपने 30 वर्षों के सफर को साझा किया। उन्होंने इस बारे में कई किस्से भी शेयर किए कि किस तरह उन्होंने बहुत छोटी उम्र में काफी दर्शकों या बड़े मंच पर प्रभावी ढंग से बोलने की शैली को विकसित किया। लीड द्वारा मास्टर क्लास सीरीज की शुरुआत स्कूली बच्चों को संपूर्ण रूप से शिक्षा प्रदान करने की भारत की पहल है। इसमें बच्चों को विश्व के मशहूर विशेषज्ञों से सीखने का अवसर मिलेगा। इससे पहले इस तरह का अवसर छोटे शहरों और कस्बों के बच्चों को कभी नहीं मिला था। क्रिएटिव राइटिंग पह पहली मास्टर क्लास मशहूर लेखक चेतन भगत के साथ आयोजित की गई, जबकि दूसरी क्लास प्रसिद्ध टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा के साथ हुई, जिसमें उन्होंने स्‍टूडेंट्स को योग और फिटनेस के गुर सिखाए।

छात्रों को मिलेगा फायदा

लीड के सहसंस्थापक और सीईओ सुमित मेहता ने कहा, “लीड नेटवर्क ने स्‍टूडेंट्स को अभूतपूर्व अवसर प्रदान किया है। ऐसा मौका इन स्‍टूडेंट्स को पहले कभी नहीं मिला था। बेहतर और किफायती शिक्षा तक सभी की पहुंच मुहैया कराने के मिशन के लिए लीड आगे बढ़कर काम कर रहा है। इसी क्रम में हमने क्रिकेट कंमेंट्रेटर सुनील गावस्कर के साथ पब्लिक स्पीकिंग मास्टर क्लास का आयोजन किया गया। इस पहल का उददेश्य स्थानीय स्कूलों में टीचर्स की ओर से कराई गई पढ़ाई का पूरक बनना है। मुझे पूरा विश्वास है कि चेतन भगत, सानिया मिर्जा और सुनील गावस्कर की इन पावर पैक्ड मास्टर क्लासेज से स्टूडेंट्स के चौतरफा और समग्र विकास में मदद करेगी।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here