Wednesday, October 5, 2022
Homeउत्तर प्रदेशअयोध्याबीकापुर में एग्रो फार्म प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के कार्यालय का हुआ उद्घाटन

बीकापुर में एग्रो फार्म प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के कार्यालय का हुआ उद्घाटन

अयोध्या-मनोज यादव। नगर पंचायत बीकापुर के निकट बीकापुर एग्रो फार्म प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड (एफपीओ) कार्यालय का शुभारंभ मंगलवार को बीकापुर विधायक प्रदीप डॉ अमित सिंह, बीकापुर ब्लाक प्रमुख दिनेश वर्मा , डीडीएम नाबार्ड, सीटीईटी के अपूर्व सिंह ,विजय सिंह द्वारा किया गया। उद्घाटन समारोह पर आयोजित किसान गोष्ठी में आए हुए अतिथियों का कंपनी मार्गदर्शक राकेश पांडेय, कंपनी सीईओ पवन पांडेय, कंपनी डायरेक्टर डॉक्टर डॉक्टर दिनेश तिवारी, कंपनी डायरेक्टर रजत पांडेय , कंपनी सदस्य शेषमणि पांडेय, कंपनी सदस्य दीपक कुमार, कंपनी अकाउंटेंट महेंद्र कुमार उपाध्याय ने माला पहनाकर स्वागत किया।

कंपनी सीईओ पवन पांडेय ने बताया कि बीकापुर एग्रो फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड की प्रायोजक राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक और कंपनी प्रेरक सेंटर आफ टेक्नोलॉजी एंड एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट (सीटीईटी) है। यह कंपनी प्रेषक उत्पादक संगठन है जो बीकापुर ब्लॉक के किसानों के हित में बेहतर प्रयास कर उनको आगे बढ़ाएगी।
बीकापुर विधायक प्रतिनिधि डॉ अमित सिंह ने आए हुए किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि यह कंपनी बीकापुर ब्लॉक के किसानों के हित में काम कर किसानों के उत्पाद को आगे बढ़ाएगी। हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह सूत्र वाक्य है कि किसानों की आय दूनी की जाए। जिसके तहत इस एफपीओ कंपनी का गठन किया गया है। यह कंपनी किसानों के बीच में जाकर उनके उत्पादों और उनकी समस्याओं का निराकरण कर आएगी।

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक के जिला विकास प्रबंधक डॉ कमलेश यादव ने कहा कि देश और प्रदेश सरकार के नेतृत्व में कृषक उत्पादकता संगठन का गठन पूरे देश में किया जा रहा है। हमारे किसानों के जो छोटे होते चले जा रहे हैं। जिससे उनके उत्पाद को सही मूल्य नहीं मिल पा रहा वह सभी एक साथ आकर एफपीओ के माध्यम से जुड़कर अपने उत्पादों का सही मूल्य बाजारों से ले सकते हैं।

बीकापुर ब्लाक प्रमुख दिनेश वर्मा ने कहा कि सरकार की महत्वकांक्षी योजना कृषक उत्पादक संगठनों को बढ़ावा देने की है। जिसके तहत बीकापुर में बिका पूरे ग्रुप फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी का गठन किया गया है।जिसमें बढ़-चढ़कर किसान अपना सहयोग करें। लोकप्रिय कवि अशोक टॉम्बरी ने अपनी रचनाओं से आए हुए किसानों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम का सफल संचालन कंपनी डायरेक्टर डॉ दिनेश तिवारी ने किया।

उद्घाटन समारोह में स्थानीय किसानों के साथ स्मार्ट भी प्राइवेट लिमिटेड मारुति सुजुकी के मैनेजर सत्य प्रकाश मिश्रा और रांची तिवारी और दशमेश एग्रीकल्चर कंपनी के स्टेट हेड चंदन सिंह, हिंदी प्रचार प्रसार सेवा संस्थान के महामंत्री डॉ सम्राट अशोक मौर्य , वरिष्ठ पत्रकार अनिरुद्ध प्रसाद शुक्ला , वरिष्ठ कवि शैलेंद्र पांडेय मासूम आदि लोगों ने अपने अपने विचार व्यक्त किए।

डॉ दिनेश तिवारी ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने के संदर्भ में किसान यंत्र खाद बीज कीटनाशक दवा किस ढंग से किसानों तक कम पैसे में खेती का विकास हो किसान खुशहाली में रहे अन्नदाता कहीं से परेशान ना हो इस भारत सरकार की योजना को आगे बढ़ाने के लिए एफपीओ कंपनी से जुड़कर के तरह तरह के मिलने वाले लाभों को अपने अपने विचार में सभी लोगों ने किसानों के हित में सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं को विस्तार से बताया है।

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments