चाचा शिवपाल ने भतीजे अखिलेश के सामने चला यह दांव, धर्मसंकट में पड़े मुलायम!

488
The sun of socialism in the ICU: Mulayam Singh Yadav, the engine of the country's politics
समाजवादी पार्टी ना होती तो शायद भाजपा की सियासी पिक्चर अस्सी-बीस के मसाले से सुपरहिट न होती।

अवनीष पाण्डेय। यूपी में चुनावी सरगर्मियों के बीच चाचा शिवपाल ने भतीजे अखिलेश के सामने नया दांव चलकर नेताजी मुलायम सिंह यादव को धर्म संकट में डाल दिया है। दरअसल शिवपाल सिंह यादव ने सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव को प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) का स्टार प्रचारक बनाया है।

उन्होंने इसकी घोषणा, यूपी के जालौन जिले से अपने परिवर्तन यात्रा के दौरान की है। उन्होंने यह भी कहा कि उनकी पार्टी का चुनाव प्रचार नेताजी मुलायम सिंह यादव करेंगे। बताया कि पार्टी ने मुलायम सिंह यादव को अपना स्टार प्रचारक घोषित किया है।

शिवपाल को है ये आश

शिवपाल की पार्टी से गठबंधन को लेकर अखिलेश यादव ने अभी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है। शिवपाल सिंह यादव की तरफ से इस संबंध में कई मरतबा कोशिश की गई, गठबंधन को लेकर अंतिम तिथि भी जारी की गई, लेकिन अखिलेश यादव अभी तक अपने चाचा की उम्मीद पर खरे नहीं उतरे।

शिवपाल की पार्टी से गठबंधन अपनी प्रतिक्रिया देने से अखिलेश बचते रहे हैं। इसके बावजूद भी शिवपाल सिंह को सपा से गठबंधन की आश लगी है। उन्होंने कहा है ‘गठबंधन को लेकर समाजवादी पार्टी उनकी प्राथमिकता है। जल्द ही इस संबंध में कोई बड़ा फैसला लिया जाएगा।’

शिवपाल ने दिया था गठबंधन का अन्तिम मौका

सपा प्रसपा के गठबंधन की गुत्थी को सुलझाने के लिए शिवपाल सिंह यादव ने 11 अक्टूबर तक अखिलेश को अंतिम मौका दिया था। साथ ही उन्होंने कहा था कि इसके बाद वे गठबंधन को लेकर चर्चा नहीं करेंगे और अपने पार्टी के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर देंगे फिर उसमें कोई तब्दीली भी नहीं की जाएगी। लेकिन इसके बाद भी अखिलेश यादव ने गठबंधन को लेकर कोई चर्चा नहीं की और अगले सुबह 12 अक्टूबर को रथ यात्रा निकालने की घोषणा की।

अखिलेश यादव ने कानपुर से रथ यात्रा की शुरुआत की तो उसी दिन शिवपाल सिंह यादव ने भी मथुरा से परिवर्तन यात्रा का आरंभ कर दिया। लेकिन शिवपाल सिंह यादव के बार बार प्रयास के बाद भी अखिलेश के तरफ से कोई प्रतिक्रिया न मिलने से दुबिधा बनी हुई है।

जब प्रसपा के स्टार प्रचारकों की सूची से गायब रहे मुलायम

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के दौरान वर्ष 2019 में प्रगतिशील समाजवादी पार्टी ने स्टार प्रचारकों की सूची जारी की थी। इसमें मुलायम सिंह का नाम गायब था। इसमे 20 लोगों का नाम शामिल था। पहला नाम शिवपाल सिंह यादव, दूसरा नाम उनके बेटे आदित्य यादव का रहा। वहीं मुलायम सिंह यादव का नाम सूची में शामिल नहीं दिखा।

अन्य नाम सैयदा शादाब फातिमा, शारदा प्रताप शुक्ला, राम नरेश यादव, राम सिंह यादव, सुंदर लाल लोधी, वीरपाल सिंह यादव, फरहत हसन खान, डॉ. सी.पी. राय, रघुराज सिंह शाक्य, दीपक मिश्रा, अभिषेक सिंह आशू, डॉ. रणवीर सिंह, जुनैद अहमद, डॉ. रक्षपाल सिंह, देवेंद्र गुप्ता, नितिन कोहली, विजय यादव, गौतम राणा सागर का नाम शमिल था।

इसे भी पढ़ें..

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here