Wednesday, October 5, 2022
Homeदेश-दुनियासावधान! आपका स्मार्टफोन आपको बना सकता है कंगाल, जरूर कर लें ये...

सावधान! आपका स्मार्टफोन आपको बना सकता है कंगाल, जरूर कर लें ये काम

नई दिल्ली। यदि आप भी स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए काफी काम की है। दरअसल वर्तमान समय में जिस तरह से डिजिटल बैंकिंग तेजी से बड़ रही है, उसी क्रम में साइबर फ्रॉड के मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं। ऐसे में आपको अपने पैसों को सुरक्षित रखना काफी जरूरी हो गया है।

साथ ही किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले आपको यह जरूर जांच लेना चाहिए कि कहीं वह फर्जी तो नहीं है। क्योंकि कई फेक बैंकिंग ऐप के चलते लोगों के खाते से सारी जमा गायब हो रही है। इसके अतिरिक्त किसी भी लिंक को क्लिक करने से पहले आप उसके बारे में अच्छी तरह से जान लें ताकि आपको कोई नुकसान न हो।

फर्जी ऐप कर देते हैं खाता खाली

आज के समय में फेक बैंकिंग ऐप फ्रॉड का एक जरिया बन गए हैं। ये फर्जी नकली ऐप बिल्कुल ही असली ऐप की तरह दिखाई देते हैं और यूजर्स इनके झांसे में फंसकर नुकसान उठा बैठते हैं। इसकी वजह से उनके खाते से सारा पैसा गायब हो जाता है। ऐसे में इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए फर्जी ऐप के बारे में पता लगाना बहुत ही जरूरी हो जाता है।

साइबर अपराधी यूं करते हैं फ्रॉड

साइबर अपराधी फर्जी बैंकिंग ऐप के माध्यम से लोगों के गोपनीय डाटा या ऑनलाइन बैंकिंग आईडी-पासवर्ड आदि पर नजर रखते हैं। फिर बाद में आपके बैंक खाते में पड़े सारे पैसे निकाल लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप सीवीवी, पिन और अकाउंट नंबर की डिटेल्स किसी के भी साथ शेयर न करें।

जानकार बताते हैं कि किसी भी थर्ड पार्टी की ओर से रेफर किए ऐप को इंस्टाल न करें। हमेशा वेरिफाईड ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। ऐसे करने से फ्रॉड होने की संभावना काफी कम रह जाती है।

फर्जी ऐप का यूं लगाएं पता

जानकारों के मुताबिक नकली बैंकिंग ऐप्स आपके मोबाइल फोन की बैटरी को बहुत जल्दी खत्म कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आपका मोबाइल फोन नया है लेकिन बैटरी कम समय में बार-बार कम हो जाती है, तो यह मोबाइल में मैलवेयर या वायरस का संकेत हो सकता हैं।

बताया जाता है कि किसी भी ऐप को डाउनलोड करते समय उस ऐप की स्पेलिंग पर ध्यान देना चाहिए। यदि आपको उस स्पेलिंग में कुछ गड़बड़ लग रही है तो इस तरह के ऐप को डाउनलोड करने से बचे। यदि ऐप के नाम पर एक भी कैरेक्टर की स्पेलिंग गलत है तो समझ लीजिए कि यह एक फेक ऐप है।

यदि आप इस तरह के ऐप को डाउनलोड करते हैं तो आपके लिए नुकसानदाय हो सकता है और आपके खाते से सारा पैसा उड़ सकता है।ऐप डाउनलोड करते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वह ऐप कितनी बार डाउनलोड किया गया है। यदि आपको एक ही नाम से कई ऐप्स दिखाई दें तो उनके डाउनलोड पर एक नजर जरूर डालें, क्योंकि इससे असली और नकली की पहचान भी हो सकती हैं।

इसे भी पढ़ें..

 

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments