Friday, September 30, 2022
Homeस्पोर्ट्सआईपीएल 2021: कोलकाता को हराकर चेन्नई सुपर किंग्स बनीं चौथी बार चैंपियन

आईपीएल 2021: कोलकाता को हराकर चेन्नई सुपर किंग्स बनीं चौथी बार चैंपियन

दुबई। भारतीय क्रिकेट को बुलंदियों पर पहुंचाने वाली आईपीएल ट्रॉफी का शुक्रवार को दुबई में फाइनल मैच खेला गया। फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर ​किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर को 27 रन से हराकर चौथी बार यह खिताब अपने नाम किय। धोनी की टीम ने आईपीएल 2021 के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर ट्रॉफी पर कब्जा जमाया।

टॉस हारकर पहले खेलते हुए चेन्नई ने 192/3 का रन बनाया। टीम के लिए फाफ डुप्लेसिस (86) रन बनाकर सरहानीय योगदान दिए। 193 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर की टीम मात्र रन बनाकर ढेर हो गई।आपकों बता दें कि चेन्नइ से पहले मुंबई ने अब तक 5 बार आईपीएल का फाइनल अपने नाम कर चुकी है।

61 रन को ओपनिंग साझेदारी

टॉस हारकर मैदान पर उतरी चेन्नई की शुरुआत काफी शानदार रही। पहले विकेट के लिए ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डुप्लेसिस ने 8 ओवर में 61 रन जोड़े। ओपनिंग पार्टनरशिप को सुनील नरेन ने ऋतुराज 32 रन पर आउट कर मैदान से बाहर किया। नरेन ने इसके बाद रॉबिन उथप्पा (31) की विकेट चटकाई। फाफ डुप्लेसिस ने 59 गेंद पर (86) रन बनाए जबकि मोइन अली ने सिर्फ 20 गेंदों पर (37) रनों की नाबाद पारी खेली। 20 ओवर में टीम ने 192/3 का स्कोर बनाया।

वेंकटेश अय्यर ने खेली 50 रन क पारी

माही की सेना से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता की टीम ने भी शानदार शुरूआत की, लेकिन अंतिम तक अपनी लय बरकरार नहीं रख सकीं, इस वजह से हार का सामना करना पड़ा। मालूम हो कि पहले विकेट के लिए वेंकटेश अय्यर और शुभमन गिल ने 91 रन की शानदार शुरूआत दी। इस साझेदारी को तोड़ने का काम शार्दूल ठाकुर ने अय्यर (50) को आउट कर पवेलियन भेजा।

इसी ओवर में उन्होंने नितीश राणा (0) की विकेट चटकाई। अगले ही ओवर में हेजलवुड ने सुनील नरेन (2) को पवेलियन भेज दिया। अब KKR का स्कोर 97/3 था। 108 के स्कोर पर टीम ने शुभमन गिल (51) की विकेट गंवाई। गिल के विकेट के बाद KKR के अगले चार विकेट सिर्फ 17 रनों के अंदर गिरे। दिनेश कार्तिक (9), शाकिब अल हसन (0), राहुल त्रिपाठी (2) और कैप्टन मोर्गन (4) के स्कोर पर पवेलियन लौटे।

आईपीएल की दूसरी सबसे सफल टीम चेन्नई

चेन्नई की टीम इस जीत के साथ आईपीएल की दूसरे सबसे सफल टीम बन गई है। सीएसके के अलावा मुंबई ने सबसे ज्यादा पांच बार आईपीएल का खिताब जीता है। वहीं, कोलकाता की टीम दो बार खिताब जीत सकी है। पहले बल्लेबाजी करते हुए चेन्नई की शुरुआत बढ़िया रही। पहले विकेट के लिए ऋतुराज और डुप्लेसिस ने आठ ओवर में 61 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को सुनील नरेन ने ऋतुराज (32) को आउट कर तोड़ा। नरेन ने इसके बाद रॉबिन उथप्पा (31) को आउट किया। डुप्लेसिस ने 59 गेंद पर 86 रन बनाए। वह चेन्नई की पारी की आखिरी गेंद पर आउट हुए। 20 ओवर में सीएसके टीम ने तीन विकेट गंवाकर 192 रन बनाए।

इसे भी पढ़ें….

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments