Wednesday, October 5, 2022
Homeउत्तर प्रदेशलखनऊलखनऊ में बनेगा भव्य श्री चक्रेश्वर महादेव पंचवटी मंदिर, नागा साधू...

लखनऊ में बनेगा भव्य श्री चक्रेश्वर महादेव पंचवटी मंदिर, नागा साधू आनंद गिरि ने किया भूमिपूजन

लखनऊ। आने वाले कुछ समय में यूपी की राजधानी लखनऊ का सरोसा—भरोसा क्षेत्र लोगों की आस्था का केन्द्र बनने जा रहा है। यहां एक भव्य श्री चक्रेश्वर महादेव पंचवटी मंदिर का निर्माण होने  जा रहा है। माना जा रहा है कि लखनऊ में यह अपने आप में एक अनूठा मंदिर होगा। दरअसल राजधानी के सरोसा—भरोसा स्थित शंकुन्तला विश्वविद्यालय के ठीक सामने विजयदशमी के पावन अवसर पर इस मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन का भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ।

पूर्व प्रधान गिरिधारी लाल के सहयोग से तपस्वी नागा साधू आनंद गिरि के सानिध्य में यह पूरा आयोजन पूरे विधि—विधान के साथ सपन्न हुआ। इस मौके पर सुन्दरकांड पाठ का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के बाद यहां भव्य भण्डारे का भी आयोजन हुआ, जिसमें भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान यहां तपस्वी नागा साधू आनंद गिरि ने पूरे मंदिर का रोडमैप भी समझाया। उन्होंने स्वयं फीता लेकर पूरे परिसर की नाप—जोख भी समझाई।

 

108 कलश वाला होगा श्री चक्रेश्वर महादेव पंचवटी मंदिर

यूपी हिन्दी न्यूज से बातचीत करते हुए तपस्वी नागा साधू आनंद गिरि ने बताया कि यह मंदिर 108 कलश वाला होगा। करीब एक वर्ष के भीतर यह मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। मंदिर निर्माण के उद्देश्य को बताते हुए उन्होंने कहा कि समाज में धार्मिक चेतना जाग्रत करना ही इस मंदिर निर्माण का एकमात्र उदेश्य है। मंदिर के नामकरण के विषय में चर्चा करते हुए तपस्वी नागा साधू आनंद गिरि ने बताया कि इस स्थान पर पांच वट स्थित है। जिसमें बरगद, पीपल, कटहल, बेल व आम का वृक्ष है।

इसी कारण यह मंदिर श्री चक्रेश्वर महादेव पंचवटी के नाम से जाना जाएगा। उल्लेखनीय है कि माता सेवक तपस्वी नागा साधू आनंद गिरि,श्री पंचदशनाम जूना अखाड़ा,काशी, बीते एक दशक से माता बड़ी भुय्यन देवी मंदिर,आनंद भैरव मंदिर सरौरा, आईआईएम रोड सीतापुर—हरदोई बाईपास, लखनऊ में साधना में तल्लीन है। आपने सनातन धर्म के प्रसार व विश्वकल्याण को अपना सारा जीवन समर्पित कर रखा है।

इसे भी पढ़ें

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments