Saturday, December 10, 2022
Homeबिजनेस समाचारलीड चैम्पियनशिप्‍स 2021 में देशभर के दस लाख से ज्यादा बच्चों को...

लीड चैम्पियनशिप्‍स 2021 में देशभर के दस लाख से ज्यादा बच्चों को मिलेगा मौका, जानिए नियम और शर्तें

लखनऊ बिजनेस डेस्क। के-12 सेगमेंटे में भारत की सबसे बड़ी स्‍कूलएडटेक कंपनी लीड ने आज लीड चैम्पियनशिप्‍स 2021 के लॉन्‍च की घोषणा की है। यह देश की सबसे बड़ी स्‍टूडेंट चैम्पियनशिप है। इसके उद्घाटन सत्र की मेजबानी मास्‍टर एंटरटेनर आदित्‍य नारायण ने की।

इस साल चैम्पियनशिप में चार कैटेगरीज होंगी- इंग्लिश चैम्‍प्‍स, साइंस चैम्‍प्‍स, क्विज चैम्‍प्‍स और लिटिल चैम्‍प्‍स। यह चैम्पियनशिप भारत के 2000 से ज्‍यादा स्‍कूलों के 10 लाख से ज्‍यादा स्‍टूडेंट्स के लिए खुली है।यह प्रतियोगिता सभी उम्र के स्‍टूडेंट्स को एक नेशनल प्‍लेटफॉर्म मुहैया कराने और जीवन की परीक्षा में सफल होने के लिए तैयार करने के लिए डिजाइन की गई है। बोलना, पढ़ना, सुनना, समझना, अपने विज्ञान-आधारित कॉन्‍सेप्‍ट्स, करंट अफेयर्स, आदि का प्रयोग, जैसी कुशलताओं के प्रदर्शन के लिये स्‍टूडेंट्स को प्रेरित कर लीड स्‍टूडेंट्स की समग्र शिक्षा पर केन्द्रित है, ना केवल पाठ्यक्रम-आधारित मूल्‍यांकनों पर।

इस उम्र के बच्चे लेंगे भाग

सीनियर केजी से लेकर कक्षा 9 तक के स्‍टूडेंट्स 13 अक्‍टूबर से 10 नवंबर, 2021 तक अपनी एंट्रीज इस वेबसाइट पर सबमिट कर सकते हैं। लीड के को-फाउंडर और सीईओ सुमीत मेहता ने कहा, “छोटे कस्‍बों और किफायती स्‍कूलों से आने वाले स्‍टूडेंट्स को लंबे समय से राष्‍ट्रीय स्‍तर पर अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का मौका नहीं मिला था। लीड चैम्पियनशिप्‍स 2021 भारत का सबसे बड़ा राष्‍ट्रीय मंच है


यह स्‍टूडेंट्स को ऐसा एक्‍सपोजर, प्रैक्टिस और अनुभव देगा, जो उन्‍हें नई ऊंचाइयों पर पहुंचाएगा।‘’ इंग्लिश चैम्‍प्‍स बोलने की कला और सार्वजनिक संबोधन पर केन्द्रित होगी, जबकि साइंस चैम्‍प्‍स स्‍टूडेंट्स को अपनी वैज्ञानिक निपुणता दिखाने और ऐसे साइंस प्रोजेक्‍ट्स बनाने का मौका देगी, जिनका वास्‍तविक दुनिया से मजबूत जुड़ाव हो। इसके अलावा, क्विज़ चैम्‍प्‍स में स्‍टूडेंट्स के ज्ञान का परीक्षण भूगोल, देशों, सरकारों, करंट इवेंट्स और पूरी दुनिया की खबरों के मामले में होगा।

आखिर में, प्री-प्राइमरी स्‍टूडेंट्स के लिये एक खास प्रतियोगिता डिजाइन की गई है, जिसका नाम लिटिल चैम्‍प्‍स है। इसमें स्‍टूडेंट्स को अपने आस-पास की चीजों के बारे में जागरूक किया जाएगा। वे थीमों की सूची से किसी एक किरदार जैसे कपड़े पहनेंगे और उसे निभाते हुए कुछ वाक्‍य या डायलॉग्‍स बोलेंगे। क्‍वालिफायर राउंड के बाद स्‍टूडेंट्स क्‍वार्टर फाइनल में मुकाबला करेंगे, जिसके बाद सेमी फाइनल्‍स और फिनाले राउंड होगा।

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments