Tuesday, October 4, 2022
Homeदेश-दुनियारूस में बड़ा हादसा,टेकआफ के तुरंत बाद प्लेन क्रैश होने से 16...

रूस में बड़ा हादसा,टेकआफ के तुरंत बाद प्लेन क्रैश होने से 16 की मौत,ऐसे बचाई सात की जान

मास्को। रूस में रविवार को बड़ा हादसा हो गया। यहां तातस्तान इलाके मेंएक छोटा प्लेन दुर्घटना का शिकार हो गया। इस हादसे के बारे में इमरजेंसी मिनिस्ट्री के अधिकारियों ने बताया कि हादसे में 16 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 7 घायलों को प्लेन के मलबे से निकाला गया। प्लेन में कुल 21 पैराशूट डाइवर्स समेत 23 लोग सवार थे। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 7 घायलों में से एक की हालत गंभीर है।

मरने वाले 16 लोगों में प्लेन के 2 पायलट भी शामिल हैं। जिन 7 लोगों को मलबे से जिंदा निकाला गया है, सभी की हालत काफी खराब बताई जा रही है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि टेकऑफ के तुरंत बाद ही प्लेन जमीन पर आ गिरा था। गिरते ही प्लेन की बॉडी पूरी तरह चकनाचूर हो गई और इसकी टेल का हिस्सा ही दिखाई दे रहा था।

इसलिए हुआ हादसा

बताया जा रहा है प्लेन काफी पुराना है,शायद यहीं हादसे की वजह बनीं। L-410 मॉडल का यह छोटा प्लेन लोकल एयरो प्लेन से संबंधित था। यह ट्विन इंजन शॉर्ट रेंज टर्बो प्रॉप एयरक्राफ्ट है। इस ट्रांसपोर्ट प्लेन को चेक रिपपब्लिक में 1970 की शुरुआत में बनाया गया था।

सितंबर में हुई थी 6 की मौत

रूस में पिछले महीने ही एंटोनोव An-26 ट्रांसपोर्ट प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, इसी साल जुलाई में कामचटका में एक एंटोनोव An-26 ट्विन इंजन टर्बोप्रॉप क्रैश के बाद उसमें सवार सभी 28 लोगों की मौत हो गई थी। पिछले कुछ साल में रूसी विमानन सुरक्षा मानकों में सुधार हुआ है, लेकिन दूर-दराज के इलाकों में पुराने विमान ही ऑपरेट किए जा रहे हैं। यही वजह है कि रूस में विमान दुर्घटनाओं में कमी नहीं आई है। वहीं स्थानीय प्रशासन अब राहत व बचाव कार्य में जुटा है, सरकार इस हादसे की वजह तलाशने के लिए जांच कराने की बात कर रही है।

इसे भी पढ़ें…

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments