निकट भविष्य में आय में मजबूत सुधार में बाजार मूल्य निर्धारण कर रहे हैं: अजय त्यागी

227
Markets pricing in strong recovery in earnings in near future: Ajay Tyagi
अजय त्यागी का मानना है कि निवेश दर्शन दो स्तंभों पर टिका हुआ है

लखनऊ0बिजनेस डेस्क। इस समय आम आदमी के बचत का सबसे लोकप्रिय अस्त्र बन रहे एसआईपी को लेकर बाजार से अच्छी खबर है। आपकों बता दें कि इक्विटी प्रमुख, यूटीआई एएमसी, जिन्हें जोखिम के आधार पर निवेशकों को धन बनाने में मदद करने के मामले में शीर्ष धन प्रबंधकों में से एक माना जाता है, उनके यह अध्ययन इक्विटी योजनाओं के पांच साल के ट्रैक रिकॉर्ड को देखता है और जोखिम-समायोजित रिटर्न के आधार पर विभिन्न कैप श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों की पहचान करता है।

अजय त्यागी का मानना है कि निवेश दर्शन दो स्तंभों पर टिका हुआ है- ऐसे बिजनेस खरीदना जो आर्थिक मूल्य पैदा करते हैं और इसे स्थायी रूप से बढ़ाते हैं। इस रास्ते पर खरा उतरने के लिए बहुत दृढ़ विश्वास की आवश्यकता होती है। किसी व्यवसाय के चरित्र की वास्तविक परीक्षा तब होती है जब चिप्स नीचे होते हैं और यही कारण है कि फंड मैनेजर उन कंपनियों पर जोर देता है जिनके पास लाभप्रदता के मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड, बाजार हिस्सेदारी की रक्षा करने की क्षमता और चक्रों में नकदी प्रवाह उत्पन्न होता है।

पोर्टफोलियो के एकाग्रता जरूरी

पोर्टफोलियो के भीतर एकाग्रता एक अच्छे दोस्त की तरह है, हालांकि, अति-विविधता भी बहुत अच्छा नहीं है। स्टॉक चुनने में कोई कितना भी अच्छा क्यों न हो, कंपनी-विशिष्ट कुछ गलतियां होना तय है, बाजार कभी भी उचित मूल्य पर नहीं होते हैं, लेकिन त्यागी दृढ़ता से मानते हैं कि जब तक कोई सही प्रकार के व्यवसायों की सवारी कर रहा है, तब तक मूल्य सृजन अंततः होगा।

यूटीआई फ्लेक्सी कैप फंड के निरंतर प्रदर्शन के लिए, श्री त्यागी ने कहा, “हम पोर्टफोलियो निर्माण के लिए बॉटम अप अप्रोच का पालन करते हैं। हम अपने पोर्टफोलियो पर ज्यादा मंथन नहीं करते हैं और काफी लंबी अवधि के लिए निवेश रखते हैं। हम हेल्थकेयर, कंजम्पशन, प्राइवेट बैंकों और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी सेक्टर में बिजनेस को लेकर बुलिश बने हुए हैं और जारी रखेंगे। यह योजना शीर्ष तीन स्टॉक पिक्स यानी बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक और एलएंडटी इंफोटेक के साथ वित्तीय सेवाओं, उपभोक्ता चक्रीय और हेल्थकेयर पर दांव लगाती है।

बाजार में आएगी ग्रोथ

फंड मैनेजर के अनुसार, बाजार निकट भविष्य में आय में मजबूत सुधार के साथ मूल्य निर्धारण कर रहे हैं और इसका कुछ हिस्सा व्यवसायों द्वारा दिखाई गई ताकत में परिलक्षित हो रहा है। प्रबंधन की टिप्पणी आशावादी बनी हुई है और उपभोक्ता भावना अच्छी बनी हुई है। आने वाले महीनों में मांग पर नजर रखने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक बना हुआ है क्योंकि भारत धीरे-धीरे त्योहार सीजन में प्रवेश करेगा, जिसने ऐतिहासिक रूप से खपत में तेजी देखी है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि मूल्यांकन औसत से लगभग 20 प्रतिशत अधिक है और इसलिए आय वृद्धि में किसी भी तरह की निराशा से गिरावट आ सकती है।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here