भूकंप से दहला पाक: दीवारें और छतों के गिरने से 20 की मौत, 300 से ज्यादा लोग घायल

205
Earthquake shakes Pakistan: 20 killed, more than 300 injured due to collapse of walls and roofs
जैसे —जैसे क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में सर्वे टीम राहत और बचाव के लिए पहुंचेंगी वेैसे—वैसे नुकसान और मृतकों की संख्या का पता चलेगा।

इस्लामाबाद। पड़ोसी देश पाकिस्तान में गुरुवार अलसुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6 बताई जा रही है। न्यूज एजेंसियों से मिली जानकारी के अनुसार 20 लोगों की मौत और 300 लोगों के घायल होने की खबर है। न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, भूकंप के झटके पाकिस्तान के दक्षिण में महसूस किए गए हैं। प्राकृतिक आपदा से पाक गुरुवार अलसुबह कांप गया। आपकों बता दे कि गत महीनों में कई बार भूकंप की आमद से नुकसान हो चुका है।

नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी के मुताबिक, पाक के हरनाई के 14 किमी एनएनई में गुरुवार सुबह 3:30 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके बाद भी लगातार हल्‍के झटके महसूस किए जा रहे हैं। भूकंप के झटके इतने तेज थे कि घरों की दीवारें और छत दरक गए, लोग डरकर घरों से बाहर निकल आए।

घरों को हुआ नुकसान

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तेज भूकंप के झटकों से कई मकानों को भी नुकसान पहुंचा है। भूकंप की तीव्रता काफी तेज थी और आसपास के कई जिलों में नुकसान की बात सामने आ रही है। आपकों बता दें कि इससे पहले 23 जून, 2021 को पाकिस्तान के इस्लामाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर आफ सीस्मोलाजी के मुताबिक, छह बजकर 39 मिनट के आस-पास राजधानी इस्लामाबाद के 146 किलोमीटर डब्ल्यूएसडब्ल्यू में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई है।

बढ़ सकता है नुकसान

अक्तूबर 2015 में, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में 7.5-तीव्रता वाले भूकंप ने ऊबड़-खाबड़ इलाकों में लगभग 400 लोगों की जान ले ली थी। पहाड़ी इलाकों की वजह से वहां राहत प्रयासों में बाधा आई थीं।इससे पहले पाकिस्तान में आठ अक्टूबर, 2005 को 7.6 तीव्रता का भूकंप भी आया था, जिसमें 73,000 से अधिक लोग मारे गए थे और लगभग 35 लाख बेघर हो गए थे।फिलहाल सरकार नुकसान के आंकलन में जुटी है। जैसे —जैसे क्षतिग्रस्त क्षेत्रों में सर्वे टीम राहत और बचाव के लिए पहुंचेंगी वेैसे—वैसे नुकसान और मृतकों की संख्या का पता चलेगा।

भूकंप आने पर ये करें

भूकंप आने के बाद अगर आप घर में हैं तो कोशिश करें कि फर्श पर बैठ जाएं। इसके अलावा अगर आपके घर में टेबल या फर्नीचर है तो उसके नीचे बैठकर हाथ से सिर को ढक सकते हैं। भूकंप आने के दौरान घर के अंदर ही रहें और जब झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें। इसके साथ ही भूकंप के दौरान घर के सभी बिजली स्विच को आफ कर देना चाहिए।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here