अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर एसबीआई ने मनाया ‘एनपीएस दिवस’

164
SBI celebrates 'NPS Day' on the occasion of International Day of Older Persons
एनपीएस को पीएफआरडीए द्वारा विनियमित किया जाता है।

लखनऊ। अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर देश के सबसे बड़े ऋणदाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एनपीएस (नेशनल पेंशन सिस्टम) दिवस शुरू करने की घोषणा की। एनपीएस दरअसल देश में पेंशनभोगी समाज के गठन के लिए भारत सरकार के मिशन के तहत पीएफआरडीए के अभियान के अनुरूप है। एसबीआई के अध्यक्ष श्री दिनेश खारा ने अपने लाखों ग्राहकों के बीच एनपीएस के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अपनी सभी शाखाओं में इस पहल की शुरुआत की।

श्री खारा ने एनपीएस दिवस के हिस्से के रूप में योनो एसबीआई पर सभी नागरिक क्षेत्र के तहत व्यक्तिगत ग्राहकों के लिए एनपीएस पंजीकरण कार्यक्षमता भी शुरू की। इस अवसर पर बैंक के चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा, ‘‘हमें अंतरराष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अनुरूप ‘एनपीएस दिवस’ मनाते हुए खुशी हो रही है। हमारा मानना है कि हमारे ग्राहकों के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित सेवानिवृत्ति सुनिश्चित करने के लिए एनपीएस में निवेश के महत्व को समझने का यह एक बेहतर अवसर है।

हम एसबीआई में अपने ग्राहकों को एनपीएस के बारे में शिक्षित करना जारी रखेंगे जिससे उन्हें बहुत कम उम्र से ही अपने जीवन के सुनहरे दौर के लिए बचत की आदत विकसित करने में मदद मिलेगी।’’ एसबीआई द्वारा मनाया गया एनपीएस दिवस भारत में एक पेंशनभोगी समाज बनाने के लिए भारत सरकार के मिशन की दिशा में एक कदम है। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली एक दीर्घकालिक निवेश उत्पाद है जिसमें बहुत कम लागत वाली संरचना होती है, जो बाजार से जुड़े रिटर्न की पेशकश करती है। एनपीएस को पीएफआरडीए द्वारा विनियमित किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here