Wednesday, October 5, 2022
Homeउत्तर प्रदेशविश्व हृदय दिवस पर एक स्वस्थ और लचीला दिल बनाने का संकल्प...

विश्व हृदय दिवस पर एक स्वस्थ और लचीला दिल बनाने का संकल्प लें

लखनऊ। स्वास्थ्य सभी के लिए अनमोल है। आज के अनिश्चित समय में यह और भी महत्वपूर्ण है। जीवनशैली बीमारियों, मौजूदा संचारी रोगों और हाल ही में कोविड-19 के प्रकोप जैसे संक्रामक रोगों में खतरनाक वृद्धि के साथ स्वास्थ्य आधुनिक समय में एक बहुत बड़ा मुद्दा है। भारत में बीमारियों का बोझ विशेष रूप से हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के साथ-साथ अन्य हृदय रोगों के साथ भी बढ़ रहा है, जो युवा आबादी पर एक उच्च प्रभाव डालते हैं। इस तरह के परिदृश्य को देखते हुए, व्यापक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी अब रोटी, कपड़े और मकान जैसी बुनियादी आवश्यकता बन गयी है।

जीवनशैली से जुड़ी ऐसी बीमारियों के खिलाफ वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए, आपको हमेशा अपनी वित्त योजना इस तरह से बनानी चाहिए जिससे आपको स्वास्थ्य बीमा कवर करने में मदद मिले। स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदना आपके द्वारा किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण निवेशों में से एक है क्योंकि यह आपको भविष्य के किसी भी चिकित्सा उपचार और आपात स्थिति के लिए बीमाकृत रखेगा। प्रिया देशमुख गिलबिले, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, मणिपालसिग्ना हेल्थ इंश्योरेंस इसके अलावा, जैसे-जैसे कोविड-19 दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, अपने दिल की देखभाल करना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

स्वास्थ्य देखभाल की बढ़ती लागत के साथ-साथ स्वास्थ्य बीमा राइडर व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना ऐसी चिकित्सा आपात स्थितियों से निपटने के लिए एक और अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि हृदय रोग, स्ट्रोक और ऐसी अन्य गंभीर बीमारियां कभी भी अघोषित रूप से दस्तक दे सकती हैं. आज, बाजार में उपलब्ध सबसे आम राइडर में से एक है- क्रिटिकल इलनेस राइडर, जो कवर की गई गंभीर बीमारी के निदान पर अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है। स्वास्थ्य बीमा राइडर्स या ऐड-ऑन किफायती प्रीमियम पर व्यापक कवरेज देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे हमें अतिरिक्त कवरेज प्रदान करने में मदद करते हैं जिसमें गंभीर बीमारी, अस्पताल नकद खर्च, व्यक्तिगत दुर्घटना आदि शामिल हैं।

इसलिए, स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में निवेश करना समझदारी है यदि किसी का हृदय रोगों का पारिवारिक इतिहास है या यदि लोगों को लगता है कि उन्हें पर्यावरण, जीवनशैली या अन्य कारणों से स्ट्रोक होने का अधिक खतरा है। हालाँकि, हम में से अधिकांश इसे हल्के में लेते हैं और जीवन जीना जारी रखते हैं जो हमारे अंदर धड़कने वाले इस छोटे से अंग के लिए हानिकारक साबित होते हैं। एक ऐसी दुनिया में जहां बीमारियां हर किसी के जीवन पर भारी पड़ रही हैं, यह समझना अनिवार्य है कि हम किस प्रकार के जोखिमों का सामना कर रहे हैं. उदाहरण के लिए, यदि आपका हृदय रोगों का पारिवारिक इतिहास है, तो आपके लिए अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित करना और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। एक प्रारंभिक निदान निर्विवाद रूप से शारीरिक और आर्थिक क्षति को रोकने में मदद करता है।इसके अलावा, प्रत्येक व्यक्ति को यह समझने की जरूरत है कि यह हमारे अस्तित्व का कारण है। कुछ निवारक उपाय करके, आप न केवल अपने लिए बल्कि अपने प्रियजनों के लिए भी एक सुरक्षित जीवन सुनिश्चित कर सकते हैं.

नियमित व्यायाम है जरूरी

दिल को सुचारू रूप से पंप करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप हर दिन बिना किसी नागा के व्यायाम करें, एक दैनिक व्यायाम दिनचर्या या किसी अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि जैसे चलना, साइकिल चलाना, तैराकी, जॉगिंग या किसी अन्य प्रकार का व्यायाम सप्ताह में 4 दिन 30-45 मिनट की अवधि के लिए धमनियों को लचीला रखने के लिए पर्याप्त है।

स्वस्थ आहार जरूरी

हम सभी जानते हैं कि स्वस्थ भोजन लंबे समय तक जीने की कुंजी है. हालांकि, हममें से ज्यादातर लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं. आप जो भी खाते हैं उसका असर शरीर पर दिखने लगता है,मिठाई, केक और बिस्कुट जैसे शर्करा वाले खाद्य पदार्थ खाकर परिष्कृत चीनी में कटौती करने का प्रयास करें। उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले भोजन से काफी हद तक परहेज करें।

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments