यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा का शेड्यूल जारी, दस लाख से अधिक छात्र हो सकते है शामिल

450
UP Teacher Eligibility Test schedule released, more than one lakh students can appear
आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर तय की गई है। आवेदन पूर्ण करने और उसका प्रिंट लेने की अंतिम तारीख 27 अक्टूबर है।

लखनऊ। प्रदेश के वह युवा जो शिक्षक के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, ऐसे युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल प्राथमिक स्कूलों की शिक्षक भर्ती के लिए अनिवार्य पात्रता परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इससे नई शिक्षक भर्ती का भी रास्ता साफ हो गया है। सोमवार को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2021 के जारी कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा 28 नवंबर, 2021 को होगी और एक महीने बाद परीक्षा परिणाम 28 दिसंबर, 2021 को घोषित किया जाएगा। चार अक्टूबर को यूपीटीईटी का विज्ञापन जारी होगा, जबकि आनलाइन पंजीकरण सात अक्टूबर से शुरू होगा। इस परीक्षा के लिए आवेदकों की तादाद करीब दस लाख से ज्यादा होने का अनुमान है।

आपकों बता दें कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक यानी एक से आठ तक के शिक्षक बनने के लिए टीईटी की परीक्षा पास करना जरूरी है, वह चाहे प्रदेश सरकार की यूपी टीईटी हो या फिर केंद्र सरकार की सीटीईटी। इसमें बीएड, डीएलएड व बीटीसी आदि पाठ्यक्रम उत्तीर्ण अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। परीक्षा एक ही दिन में दो पाली में कक्षा एक से पांच व छह से आठ तक कराई जाती है। शासन ने 15 मार्च को ही पात्रता परीक्षा कराने की समय सारिणी जारी की थी। 11 मई को विज्ञापन व 18 मई से आनलाइन आवेदन लिए जाने थे। परीक्षा 25 जुलाई को प्रस्तावित थी। उस समय कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर प्रभावी होने के कारण यूपी सरकार ने आवेदन प्रक्रिया स्थगित कर दी थी।

अगले माह से शुरू होंगे आवदेन

मालूम हो कि पहले परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव उत्तर प्रदेश ने जुलाई में यूपीटीईटी का संशोधित कार्यक्रम जारी किया था, उसमें 19 दिसंबर को लिखित परीक्षा होनी थी, बेसिक शिक्षा मंत्री की असहमति पर उसे बदला गया है। शासन ने परीक्षा संस्था की ओर से मिले संशोधित कार्यक्रम को घोषित कर दिया है। अगले माह से आवेदन शुरू हो जाएंगे, इस बार बड़ी संख्या में आवेदन होने की उम्मीद है, क्योंकि इसके बाद भर्ती परीक्षा भी होना लगभग तय है।

अक्टूबर में जारी होगा विज्ञापन

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन राज्य सरकार द्वारा संचालित प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के लिए किया जाता है। सोमवार को जारी टाइम टेबल के अनुसार चार अक्टूबर को यूपी टीईटी विज्ञापन जारी किया जाएगा। आनलाइन आवेदन के लिए सात अक्टूबर से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 25 अक्टूबर तक है। आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख 26 अक्टूबर तय की गई है। आवेदन पूर्ण करने और उसका प्रिंट लेने की अंतिम तारीख 27 अक्टूबर है।

फैक्ट फाइल

  • विज्ञापन प्रकाशन : चार अक्टूबर
  • आनलाइन पंजीकरण शुरू : सात अक्टूबर
  • पंजीकरण की अंतिम तारीख : 25 अक्टूबर
  • आवेदन पूरा करके प्रिंट लेने की अंतिम तारीख : 27 अक्टूबर
  • जिलास्तर पर परीक्षा केंद्र तय करने की तारीख : दो नवंबर
  • प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड : 17 नवंबर
  • लिखित परीक्षा : 28 नवंबर
  • पहली पाली प्राथमिक स्तर समय 10 से 12.30 बजे तक
  • दूसरी पाली उच्च प्राथमिक स्तर समय 2.30 से पांच बजे तक
  • लिखित परीक्षा की उत्तरकुंजी वेबसाइट पर : दो दिसंबर
  • संशोधित उत्तरकुंजी वेबसाइट पर : 24 दिसंबर
  • परीक्षा परिणाम : 28 दिसंबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here