यूपी: तूफानी बारिश से मचा हाहाकार, लखनऊ समेत इन जिलों में रेड अलर्ट जारी

346
87 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के हवाओं के साथ बिजली की गरज चमक के बीच लखनऊ समय 27 जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

लखनऊ। पश्चिम बंगाल के चक्रवात तूफान का असर यूपी में भी दिख रहा है। यहां तमाम जिलों में लगातार दो दिन से बारिश हो रही है। बुधवार के बाद गुरुवार सुबह से ही लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, जौनपुर, सुल्तानपुर, भदोही, गाजीपुर, कानपुर, चित्रकूट, बहराइच, बांदा, देवरिया, इटावा, फतेहपुर समेत कई जिलों में तूफानी बारिश जारी है। यहां बहुत तेज हवाओं के साथ मूसलाधार वर्षा हो रही है। साथ बिजली भी चमक रही है। वहीं शनिवार 18 सितंबर तक मौसम के ऐसे ही रहने के आसार हैं।

बताया गया कि बारिश के चलते तापमान अचानक से नीचे गिर गया है। लखनऊ में अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां का मौसम ठंडा हो गया है। वहीं तेज बारिश के चलते बलिया और बरेली में दो हादसे हुए। इसमें तीन लोगों की मौत हो गई। बलिया में दीवार गिरने से दादी और पोते ने दम तोड़ दिया जबकि बरेली में चार साल के बच्चे की जाने की खबर भी सामने आई है। वहीं लगातार हो रही बारिश के कारण आम जनजीवन बेहाल है। घरों व दफ्तरों में भी पानी भर गया है।

राजधानी लखनऊ में तो गुरूवार की सुबह—सुबह ही यहां के कई इलाके जलमग्न दिखे। जानकारी के मुताबिक लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी समेत कई जिलों में हो रही बारिश के चलते सड़कों और कॉलोनियों में जलभराव की स्थिति भयावह हो गई है। प्रयागराज में आज जिलाधिकारी ने रेनी डे घोषित कर दिया। सारे स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। दरअसल बुधवार से ही पूरे प्रदेश में तूफानी हवाओं के साथ बारिश हो रहीं हैं। कहीं भारी तो कहीं सामान्य वर्षा रिकार्ड की गई। सबसे अधिक 45 मिमी बारिश हमीरपुर में हुई।

यहां दिन के तापमान में सबसे अधिक 7.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। बीती रात को गाजीपुर में न्यूनतम 22 डिग्री तक पहुंच गया जो सामान्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे था। वहीं तेज हवाओं व बारिश के कारण से हमीरपुर में दिन का तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ जो सामान्य से 7.2 डिग्री नीचे था। बांदा में दिन के पारे में 7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। इधर राजधानी लखनऊ में तेज हवाओं के साथ दिन भर बारिश हुई। वहीं बलिया जिले के रसड़ा कोतवाली क्षेत्र के सवरुपुर गांव में बुधवार को रामबचन राजभर के घर की दीवार बरसात के कारण गिर गई।

इससे घर में मौजूद राम अचल राजभर (55) उनकी पत्नी पुरुषोत्तम देवी ( 50) पौत्र अमनदीप साथ मलबे में दब गए। बताया गया कि ग्रामीणों की तत्काल तीनों को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे जहां चिकित्सकों ने पुरुषोत्तम देवी को मृत घोषित कर दिया। उधर बरेली में आंधी तूफान और बारिश के बीच सुभाष नगर थाना क्षेत्र में दीवार गिरने से दबे 4 साल के मासूम निहाल की मौत हो गई। बरेली के थाना इज्जत नगर के सैदपुर आखिर में आंधी तूफान जलते मकान की दीवार ढह गई। दीवार ढहने से वेद प्रकाश के पुत्र सचिन (2) की मौत हो गई है।

जबकि एक लड़की की हालत गंभीर है। इधर मौसम विभाग ने कौशांबी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर, अंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, संत कबीर नगर, सिद्धार्थ नगर, बलरामपुर, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती, फतेहपुर, बांदा, झांसी, महोबा, हमीरपुर, जालौन, इटावा, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, आगरा, मथुरा, संभल, अमरोहा, हापुड़ जिले में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

वहीं 87 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार के हवाओं के साथ बिजली की गरज चमक के बीच लखनऊ समय 27 जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है। अमेठी, अयोध्या, बाराबंकी, बहराइच, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, कानपुर नगर, कानपुर देहात, औरैया, इटावा, कन्नौज, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, बदायूं, कासगंज, एटा, मथुरा, अलीगढ़, बुलंदशहर, गौतमबुद्ध नगर जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here