अलीगढ़ में पीएम बोले-दुर्भाग्‍य है कि राष्‍ट्रनायकों से देश की पीढ़ियों को परचित नहीं कराया गया

656
PM said in Aligarh - it is unfortunate that generations of the country were not acquainted with the national heroes
पीएम मोदी ने अलीगढ़ में सभा को संबोधित करे हुए योगी की सरकार की तारीफ की।

अलीगढ़। तालानगरी को विकास के पंख लगाने पहुंचे पीएम मोदी ने मंगलवार को राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह विश्‍वविद्यालय शिलान्‍यास किया। इस मौके पर सभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कल्‍याण सिंह को याद किया। उन्‍होंने कहा कि आज उनकी कमी महसूस हो रही है। उनकी आत्‍मा जहां कहीं भी होगी हमें आशीर्वाद दे रही होगी। आजादी के आंदोलन में राजा महेन्‍द्र सिंह के योगदान का उल्‍लेख करते हुए उन्‍होंने कहा कि यह दुर्भाग्‍य है कि राष्‍ट्रनायकों से देश की पीढ़ियों को परिचित ही नहीं कराया गया। 20वीं सदी की उन गलतियों को 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है।

सीएम योगी के कार्य को सराहा

पीएम मोदी ने अलीगढ़ में सभा को संबोधित करे हुए योगी की सरकार की तारीफ की। पीएम ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में यूपी तेजी से आगे बढ़ रहा है। यहां निवेश का माहौल बना है। प्रदेश में पहले परिवार अपराधियों के डर से घरों में कैद रहते थे। आज अपराधी सलाखों के पीछे हैं। एक समय में यहां गुंडों-माफिया की मनमानी थी। राजकाज भ्रष्‍टाचार के हवाले था। अब वसूली करने वाले पकड़े जा रहे हैं। योगी सरकार में गरीब की सुनवाई हो रही है।

पीएम ने अलीगढ़ में राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह विश्‍वविद्यालय और डिफेंस कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड का शिलान्‍यास किया। डिफेंस कॉरिडोर के निर्माण को बड़ी उपलब्‍धि बताते हुए उन्‍होंने कहा कि आज देश ही नहीं दुनिया भी देख रही है कि आधुनिक ग्रेनेड और राइफल से लेकर लड़ाकू विमान, ड्रोन, युद्धपोत भारत में निर्मित हो रहे हैं। भारत दुनिया के एक बड़े रक्षा आयातक की छवि से बाहर निकलकर दुनिया के एक अहम रक्षा निर्यातक की छवि बनाने की तरफ बढ़ रहा है

योगी बोले-राधाष्‍टमी के दिन ब्रज को मिली सौगात

अलीगढ़ पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि आज राधाष्‍टमी के दिन ब्रज क्षेत्र को सौगात मिल रही है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने फरवरी 2018 में यूपी के पहले इन्वेस्टर समिट का उद्घाटन स्वयं आकर किया था। आज उसी का परिणाम है कि यूपी में तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश हुआ है। यूपी के 1.61 करोड़ नौजवानों को अपने ही गांव में, अपने ही जिले में रोज़गार और नौकरी मिल रही है।

उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने अलीगढ़ आए पीएम मोदी का स्‍वागत करते हुए कहा कि यूपी में शिक्षा व्‍यवस्‍था के सुधार और इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर खड़ा करने की कोशिशों का विस्‍तार से उल्लेख किया। उन्‍होंने कहा कि राज्‍य सरकार ने पीएम मोदी के सपनों के अनुरूप यूपी में एजुकेशन सिस्‍टम खड़ा करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है।

92 एकड़ में बनेगी राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी

राजा महेन्‍द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी अलीगढ़ की कोल तहसील के गांव लोधा और मूसेपुर करीम जरौली की 92 एकड़ से अधिक जमीन पर बनेगी। इस यूनिवर्सिटी से अलीगढ़ क्षेत्र के करीब 395 कॉलेज संबद्ध होंगे।विधानसभा चुनाव को देखते हुए पीएम मोदी के आज के दौरे को कई मायनों में महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। राजनीति‍ के जानकार राजा महेन्द्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी के शिलान्यास को जाटों को साधने की बीजेपी की कोशिशों से भी जोड़ रहे हैं। वहीं डिफेंस कॉरीडोर के शिलान्यास से भाजपा उद्योग को बढ़ावा देने व रोजगार के अवसर देने का संदेश देना चाहती है।

आयरन पेशवा के नाम से विख्यात थे राजा महेंद्र

आपकों बता दें कि राजा महेंद्र प्रता​प सिंह देश की आजादी में अहम भूमिका निभाई थी। राजा महेंद्र ने देश को आजादी दिलाने के लिए लगभग 34 साल देश से बाहर रहकर संघर्ष किया। प्रथम विश्व युद्ध के दौरान राजा महेंद्र ने अफगानिस्तान में देश की पहली निर्वासित सरकार का गठन किया था।

इस सरकार में वे राष्ट्रपति बनाए गए थे। राजा को आयरन पेशवा के नाम से भी जाना जाता था। देश आजाद होने की मुनादी होने से पहले 1946 में महेंद्र प्रताप ने देश की धरती पर कदम रखा। कोलकाता में सरकार पटेल की बेटी ने उनका स्वागत किया था। अब 14 सिंतबर को पीएम नरेन्द्र मोदी अलीगढ़ में उनके नाम पर स्टेट यूनिवर्सिटी का शिलान्यास करने आ रहे हैं।

इसे भी पढ़ें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here