दूरदर्शन और थियेटर का चेहरा सवारने वाले हेमसिंह नहीं रहे

255
Hemsingh, who was the face of Doordarshan and Theater, is no more
मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर करीब ढाई दशक से ज्यादा समय तक लखनऊ के कला जगत और टीवी इंडस्ट्री में इनका सिक्का चला।

लखनऊ। यूपी के मेकअप आर्टिस्ट मतलब हेमसिंह। जिन दिनों दूरदर्शन का चेहरा चमक रहा रहा था, मनोरंजन, ख़बरों और ज्ञानवर्धक जानकारियों के साथ टेलीविजन आम घरों में पंहुचना शुरु हो गया था। ये 80 का दशक था। ये इन दिनों की बात है जब टीवी मतलब दूरदर्शन और दूरदर्शन मतलब टीवी था। इन दिनों टीवी यानी दूरदर्शन पर दिखने वाला एंकर हो, न्यूजरीडल हो, कलाकार हो, किसी परिचर्चा का पैनलिस्ट हो या चौपाल का किसान हो। हर किसी का चेहरा संवारने वाले हेमसिंह हुआ करते थे।

Hemsingh, who was the face of Doordarshan and Theater, is no more
ग्लैमर के नेपथ्य की ये अज़ीम शख्सियत दूरदर्शन के रिटारमेंट के बाद गुमनामी के अंधेरों मे खो सी गई थी।

मेकअप आर्टिस्ट के तौर पर करीब ढाई दशक से ज्यादा समय तक लखनऊ के कला जगत और टीवी इंडस्ट्री में इनका सिक्का चला। दूरदर्शन और थियेटर में बतौर मेकअप मैंन ये अपना एकक्षत्र राज चला सकते थे लेकिन इन्होंने अपने दौर मे ही अपने मेकअप के हुनर को आगे बढ़ाने के लिए नए पीढ़ी को तैयार करना शुरु कर दिया था। हेमसिंह टीवी और थिएटर के मेकअप के हुनर के एक घराना थे। रूपा और मनोज वर्मा जैसे कई हुनरमंदों को इन्होंनेअपने हुनर की तालीम की विरासत सौंपी। यूपी का शायद ही कोई पुराना कलाकार, न्यूज रीडर या एंकर हो जिसका चेहरा हेमसिंह के मेकअप से गुलज़ार न हुआ हो।
ग्लेमर के नेपथ्य की ये अज़ीम शख्सियत दूरदर्शन के रिटारमेंट के बाद गुमनामी के अंधेरों मे खो सी गई थी। आज खबर मिली कि बीते बुधवार को स्वर्गलोक को और भी हसीन बनाने के लिए दुनिया छोड़ गए।मेरे साथ मेरे अतीत के चरित्र भी आपको श्रद्धासुमन अर्पित कर रहे हैं।

अलविदा हेम भाई…नवेद शिकोह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here