Wednesday, October 5, 2022
Homeउत्तर प्रदेशआगराफिरोजाबाद में 24 घंटे में 11 बच्चों की मौत के साथ मरने...

फिरोजाबाद में 24 घंटे में 11 बच्चों की मौत के साथ मरने वालोंं की संख्या हुई 67,सरकार के होश उड़े

फिरोजाबाद। यूपी फिरोजाबाद जिले में डेंगू और वायरल बुखार से दिन प्रतिदिन स्थिति बिगड़ती जा रही है। हालांकि इस मामले को लेकर प्रदेश की राजधानी से निगरानी लगातार हो रही है। इसके बाद भी हालात काबू में नहीं आ रहे है। पिछले 24 घंटे में 11 बच्चों की मौत से अब तक 67 लोगों की जान जा चुकी है। धीरे—धीरे यह आंकड़ा डरावना होता जा रहा है। गुरुवार दोपहर 12 बजे तक चार बच्चों ने दम तोड़ा है।बच्चों की मौत होने से शासन प्रशासन के होश उड़ै हुए है। सीएम योगी के दौरे के बाद सीएमओ डॉ. नीता कुलश्रेष्ठ पर बुधवार को गाज गिर गई। उनका तबादला अलीगढ़ में वरिष्ठ परामर्शदाता के पद पर कर दिया गया है। हापुड़ में एसीएमओ के पद पर तैनात डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी को फिरोजाबाद जिले का सीएमओ बनाया गया है।

जिले में दिन प्रतिदिन हो रहे हालत खराब के बाद डीएम ​​चंद्र विजय सिंह ने एडवाइजरी जारी की है। डीएम ने कहा कि डेंगू और चिकनगुनिया से बचाव के लिए लोग घरों में पानी की टंकी व अन्य पात्रों में पानी का भराव नहीं होने दें। बचाव के लिए लोग घरों में रखीं पानी की टंकी को ढक्कन से कस कर बंद रखें। पेड़-पौधों और फूलदान में जमा पानी को नियमित रूप से साफ करें। मच्छर भगाने के लिये क्रीम ऐरोसॉल स्ट्रायल आदि का प्रयोग करें। सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें और बुखार आने पर पैरासीटामोल दवा का प्रयोग करें।

बुधवार को इनकी हुई मौत

जिले में बुधवार को कौशल्या नगर निवासी शिवानी (12) पुत्री ज्ञानचंद्र शंखवार की सौ शैया अस्पताल में मौत हो गई। दमन निवासी निराली (4) पुत्री अजय कुमार की भी मौत हो गई। लालऊ रोड स्थित बिहारीपुरम निवासी पीयूष (14) पुत्र रमेशचंद्र यादव की निजी अस्पताल में मौत हो गई। किशन नगर आसफाबाद निवासी रश्मि (13) पुत्री उदयवीर की आगरा मेडिकल कॉलेज में ले जाते समय मौत हो गई। हाथवंत के गांव बखार निवासी रितेश (5) ने भी बुधवार सुबह दम तोड़ दिया। जैन नगर निवासी शगुन पुत्री शशिकांत कश्यप की बुधवार शाम निजी अस्पताल से आगरा ले जाते समय मौत हो गई। बालिका के गले से खून आया था। जांच रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई है। सत्यनगर टापा निवासी अंशिका कश्यप (12) पुत्री टैनी कश्यप ने भी बुधवार शाम दम तोड़ दिया।

एलाइजा मशीन से डेंगू की जांच शुरू

फिरोजाबाद के राजकीय मेडिकल कॉलेज के सौ शैया अस्पताल में एलाइजा जांच शुरू होने जा रही है। इसमें कई मरीजों के डेंगू होने की पुष्टि हुई है। अभी तक सिर्फ किट से एनएस-1 जांच की जा रही थी। इसमें पॉजिटिव मिलने वाले मरीज को डेंगू संदिग्ध माना जाता था। सौ शैया अस्पताल के कमरा नंबर 12 में एलाइजा मशीनें लगाई गई है। यह मशीन एक बार में 91 सैंपल की जांच करेगी। माइक्रोबायोलॉजी विभाग के अलावा अन्य चिकित्सकों की ड्यूटी भी लैब में लगाई गई है। प्राचार्य डॉ. संगीता अनेजा ने बताया कि एलाइजा मशीन का ट्रायल कई दिनों से किया जा रहा था। अब जांच शुरू करा दी गई है।

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments