Tuesday, October 4, 2022
Homeस्पोर्ट्सटेस्ट में रैंकिंग में रोहित शर्मा ने विराट को पछाड़ा, 3 टेस्ट...

टेस्ट में रैंकिंग में रोहित शर्मा ने विराट को पछाड़ा, 3 टेस्ट में फिसड्डी रहे कोहली

स्पोर्टस समाचार। ​भारतीय कप्तान विराट कोहली इन दिनों अपनी खराब फार्म से जूझ रहे है। पिछली कई बारियों से विराट कोहली फ्लाप साबित हो रहे है। इसका नतीजा यह रहा किभारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट के शुरू होने से पहले ICC टेस्ट रैंकिंग में बड़ा बदलाव देखने को मिला है। जबरदस्त फॉर्म में चल रहे इंग्लैंट के कप्तान जो रूट दुनिया के नए नंबर-1 बल्लेबाज बन गए हैं। रूट ने कीवी कप्तान केन विलियम्सन को पछाड़ यह मुकाम हासिल किया। एक तरफ जहां जो रूट ने पहले स्थान हासिल किया है, वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली अब टॉप-5 से भी बाहर होकर छठे पायदान पर पहुंच गए हैं।

विराट कोहली को दस अंक का नुकसान

खराब प्रदर्शन की वजह से भारतीय कप्तान विराट कोहली को 10 अंकों का नुकसान हुआ है और वह पांचवें से छठे पायदान पर पहुंच गए हैं। वहीं, रोहित शर्मा को रैंकिंग में एक स्थान का फायदा मिला और वह छठे से पांचवें पायदान पर पहुंच गए। खराब फॉर्म से परेशान विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत टॉप-10 से बाहर हो गए हैं।

जो रूट को मिला इनाम

इस साल अभी तक जो रूट अपनी बेहतरीन फॉर्म में नजर आए हैं। मैच दर मैच उनके बल्ले से बड़े स्कोर देखने को मिल रहे हैं। भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज के तीनों मैचों में इंग्लैंड के कप्तान ने शतक लगाए हैं और 126 की औसत के साथ 507 रन बना चुके हैं। इस साल उनके प्रदर्शन की बात करें तो हर एक गेंदबाज रूट के सामने पानी भरता नजर आया है। 2021 में खेले मात्र 11 टेस्ट मैचों में रूट 1,398 रन बना चुके हैं और 21 पारियों में छह बार उन्होंने शतकीय सलामी ली है। अपनी बेहतरीन फॉर्म के चलते जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट की बादशाहत हासिल की है। बता दें कि, रूट पूरे छह साल बाद टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंचे हैं।


एंडरसन को मिला फायदा

गेंदबाजी रैंकिंग में कुछ बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। पहले पायदान पर अभी भी पैट कमिंस (908) अंकों के साथ मौजूद हैं, जबकि दूसरे स्थान पर भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (839) हैं। तीसरे पायदान पर कीवी तेज गेंदबाज टिम साउथी मौजूद हैं। जेम्स एंडरसन छठे से पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। टॉप-10 में भारत से आर अश्विन के बाद दसवें स्थान पर तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम आता है।

Google search engine
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments